प्रणय-राधिका रॉय को भनक तक नहीं लगी, अडानी ने कैसे किया NDTV को टेकओवर?

एनडीटीवी ने मंगलवार को कहा कि कंपनी या उसके फाउंडर-प्रमोटर्स की बात किये बिना वीसीपीएल ने नोटिस भेज दिया, जिसमें कहा कि वीसीपीएल ने आरआरपीआर में 99.50 फीसदी हिस्सेदारी का अधिग्रहण करने के अधिकार का इस्तेमाल किया है।

New Delhi, Aug 24 : अडानी समूह ने न्यू दिल्ली टेलीविजन लिमिटेड में 29 फीसदी से ज्यादा हिस्सेदारी खरीद ली है, गौतम अडानी के ग्रुप ने कहा कि वो एक ओपन ऑफर भी लांच करेंगे, ताकि 26 फीसदी हिस्सेदारी और खरीदी जा सके, हालांकि सेबी को भेजे नोटिस में एनडीटीवी ने कहा कि अधिग्रहण की जानकारी उसे नहीं दी गई। एनडीटीवी ने दावा किया कि उसके संस्थापकों प्रणय रॉय और राधिका रॉय से इस बारे में कोई बातचीत नहीं हुई, ना ही उनसे सहमति ली गई, प्रणय और राधिका रॉय की एनडीटीवी में 32.26 फीसदी हिस्सेदारी है, एनडीटीवी ने बयान में कहा कि वो व्यक्तिगत रुप से और अपनी कंपनी आरआरपीआर होल्डिंग प्राइवेट लिमिटेड के माध्यम से एनडीटीवी की कुल चुकता शेयर पूंजी का 61.45 फीसदी रखना जारी रखते हैं, अडानी समूह ने इसी साल मई में ब्लूमबर्गक्विंट में 49 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने का ऐलान किया था।

Advertisement

अडानी ग्रुप ने एनडीटीवी को कैसे खरीदा
अडानी एंटरप्राइजेज लि. की सब्सिडियरी एएमजी मीडिया नेटवर्क्स ने मंगलवार को विश्वप्रधान कमर्शियल प्राइवेट लि. को खरीद लिया, वीसीपीएल ने 2009 और 2010 में एनडीटीवी की प्रमोटर कंपनी आरआरपीआर होल्डिंग प्रा. लि. को 403.58 करोड़ रुपये का कर्ज दिया था, आरआरपीआर होल्डिंग का मालिकाना हक रॉय दंपत्ति के पास था, इस ब्याज मुक्त कर्ज के बदले आरआरपीआर ने वीसीपीएल को वारंट जारी किया था, इन वारंट्स के जरिये वीसीपीएल आरआरपीआर में 99.9 फीसदी हिस्सेदारी ले सकती थी, वीसीपीएल को खरीदने के बाद अडानी समूह ने इन्हीं वारंट्स का इस्तेमाल किया है।

Advertisement

ओपन ऑफर
एनडीटीवी ने मंगलवार को कहा कि कंपनी या उसके फाउंडर-प्रमोटर्स की बात किये बिना वीसीपीएल ने नोटिस भेज दिया, जिसमें कहा कि वीसीपीएल ने आरआरपीआर में 99.50 फीसदी हिस्सेदारी का अधिग्रहण करने के अधिकार का इस्तेमाल किया है, आरआरपीआर की एनडीटीवी में 29.18 फीसदी हिस्सेदारी है, दिलचस्प बात ये है कि वीसीपीएल ने आरआरपीआर को कर्ज देने के लिये पैसा मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की सब्सिडियरी रिलायंस स्ट्रैटीजिक वेंचर से लिया था।

Advertisement

26 फीसदी हिस्सेदारी और खरीदेगा अडानी समूह
वीसीपीएल का 11.75 करोड़ रुपये में अधिग्रहण करने के बाद अडानी समूह ने एनडीटीवी में 26 फीसदी हिस्सेदारी और खरीदने का ऐलान किया है, इसके लिये एक ओपन ऑफर लांच किया जाएगा, gautam adani अडानी समूह 294 रुपये प्रति शेयर ऑफर कर रहा है, मंगलवार को बीएसई में एनडीटीवी का स्टॉक 366.20 रुपये पर बंद हुआ, जो पिछले दिन के मुकाबले 2.6 फीसदी ज्यादा है।

Read Also- रवीश कुमार का NDTV से इस्तीफा, अब DNA में आएंगे नजर, स्टार एंकर ने ट्वीट कर कही ऐसी बात