ये हैं एशिया कप के 10 बड़े रिकॉर्ड्स, जिन्हें तोड़ पाना किसी के लिये भी नहीं होगा आसान

फैंस को कल के मुकाबले भारत और पाकिस्तान की भिड़त का इंतजार है, खैर, आइये आज आपको टूर्नामेंट के 10 रिकॉर्ड के बारे में बताते हैं, जिस पर लोगों की नजरें रहेगी।

New Delhi, Aug 27 : एशिया कप का आज से आगाज होने जा रहा है, 6 देशों के टी-20 टूर्नामेंट के पहले मुकाबले में श्रीलंका से अफगानिस्तान की टीम भिड़ेगी, हालांकि फैंस को कल के मुकाबले भारत और पाकिस्तान की भिड़त का इंतजार है, खैर, आइये आज आपको टूर्नामेंट के 10 रिकॉर्ड के बारे में बताते हैं, जिस पर लोगों की नजरें रहेगी।

Advertisement

सबसे ज्यादा रन
एशिया कप में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकार्ड श्रीलंकाई बल्लेबाज सनथ जयसूर्या के नाम है, उन्होने 25 मैचों में 1220 रन बनाये हैं, जिसमें 6 शतक और 3 अर्धशतक शामिल है, मौजूदा खिलाड़ियों की बात करें, तो रोहित शर्मा 883 रन के साथ पांचवें नंबर पर हैं। रोहित को ये रिकॉर्ड अपने नाम करने के लिये 338 रन चाहिये, इस सीजन में अधिकतम 6 मैच खेल सकते हैं।

Advertisement

सबसे ज्यादा शतक
एशिया कप के टी-20 और वनडे प्रारुप की बात करें, तो जयसूर्या ने सबसे ज्यादा 6 शतक लगाये हैं, virat1 भारत के विराट कोहली 3 शतक के साथ दूसरे नंबर पर हैं, विराट को ये रिकॉर्ड तोड़ने के लिये 4 और शतक लगाने होंगे, वो अब तक टी-20 इंटरनेशनल में एक भी शतक नहीं लगा सके हैं।

Advertisement

सर्वश्रेष्ठ स्कोर
एशिया कप में एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम है, Virat जिन्होने 2012 में वनडे फॉर्मेट में पाकिस्तान के खिलाफ 183 रनों का पारी खेली थी, लेकिन मौजूदा एशिया कप टी-20 प्रारुप में खेला जाएगा, ऐसे में किसी भी बल्लेबाज के लिये यहां तक पहुंच पाना आसान नहीं होगा।

सबसे ज्यादा विकेट
श्रीलंका के पूर्व तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने एशिया कप में सबसे ज्यादा 33 विकेट हासिल किये हैं, मौजूदा खिलाड़ियों की बात करें, तो बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन 24 विकेट लेकर ओवरऑल पांचवें नंबर पर हैं, उन्हें नंबर 1 पर आने के लिये 10 विकेट और हासिल करने होंगे।

एक पारी में सबसे ज्यादा विकेट
एशिया कप में एक पारी में सबसे ज्यादा विकेट का रिकॉर्ड श्रीलंका के पूर्व ऑफ स्पिनर अजंथा मेंडिस के नाम है, उन्होने 2008 में वनडे के एक मुकाबले में भारत के खिलाफ ऐसा किया था, इस रिकॉर्ड का भी मौजूदा सीजन में टूटना किसी दूसरे गेंदबाज के लिये आसान नहीं होगा।

7 बार एशिया कप जीत
टीम इंडिया ने सबसे ज्यादा सात बार एशिया कप का खिताब जीता है, team india14 श्रीलंकाई टीम 5 बार जीतकर दूसरे नंबर पर हैं, पाकिस्तान सिर्फ दो बार ही जीत सकी है।

सबसे बड़ी साझेदारी
एशिया कप में सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड मोहम्मद हफीज और नासिर जमशेद के नाम है, pakistan जिन्होने 2012 में वनडे के एक मैच में भारत के खिलाफ ऐसा किया था, लेकिन टी-20 के मौजूदा टूर्नामेंट में इसे हासिल करना भी बेहद मुश्किल है।

सबसे बड़ा टीम का स्कोर
एशिया कप में सबसे बड़ा स्कोर बनाने का रिकॉर्ड पाकिस्तान के नाम है, pakistan उसने 2010 में बांग्लादेश के खिलाफ 385 का स्कोर खड़ा किया था, ऐसे में एशिया कप के मौजूदा सीजन में यहां तक कोई टीम नहीं पहुंच सकेगी।

बड़े अंतर से जीत
एशिया कप में सिर्फ एक बार कोई टीम 250 से ज्यादा रन से जीत हासिल कर सकी है, TEam india52 टीम इंडिया ने 2008 में ऐसा कारनामा किया था, तब हांगकांग को वनडे एशिया कप में 256 रनों से हराया था, टीम इंडिया के 374 के जवाब में हांगकांग की टीम सिर्फ 118 पर ढेर हो गई थी।

सबसे ज्यादा शिकार
धोनी ने एशिया कप में सबसे ज्यादा 43 शिकार किये हैं, जिसमें 31 कैच और 12 स्टंपिंग शामिल है, MS-Dhoni मौजूदा खिलाड़ियों की बात करें, तो बांग्लादेश के मुशफिकुर रहीम 19 शिकार के साथ तीसरे नंबर पर हैं, ऐसे में धोनी का रिकॉर्ड तोड़ना भी आसान नहीं होगा।