बीजेपी नेता का बेटा, लेकिन आप से राजनीति की शुरुआत, कपिल मिश्रा का जीवन परिचय

कपिल मिश्रा का जन्म 13 नवंबर 1980 को दिल्ली में हुआ, उनके पिता का नाम रामेश्वर प्रसाद तो मां का नाम अन्नपूर्णा मिश्रा है, जो पूर्वी दिल्ली की मेयर रह चुकी हैं।

New Delhi, Sep 12 : युवा नेता कपिल मिश्रा आये दिन चर्चा में बने रहते हैं, केजरीवाल सरकार के खिलाफ सड़क पर उतरना हो, या फिर टीवी चैनल्स पर डिबेट हो, या फिर सोशल मीडिया, वो हर जगह पूरी ठसक के साथ अपनी मौजूदगी दर्ज कराते हैं, आइये आज आपको कपिल मिश्रा के निजी जीवन से लेकर राजनीति तक के बारे में बताते हैं।

Advertisement

दिल्ली में जन्म
कपिल मिश्रा का जन्म 13 नवंबर 1980 को दिल्ली में हुआ, उनके पिता का नाम रामेश्वर प्रसाद तो मां का नाम अन्नपूर्णा मिश्रा है, जो पूर्वी दिल्ली की मेयर रह चुकी हैं, इसके साथ ही बीजेपी नेता है, Kapil-Mishra हालांकि यहां आपको ये भी बता दें कि कपिल की मां बीजेपी में थी, लेकिन उन्होने राजनीति की शुरुआत आम आदमी पार्टी से की, हालांकि केजरीवाल से मतभेद के बाद उन्हें पार्टी से बाहर कर दिया गया, फिर वो बीजेपी में आ गये।

Advertisement

राजनीति की शुरुआत
कपिल मिश्रा का परिवार स्थानीय राजनीति में सक्रिय था, उनकी मां पार्षद का चुनाव लड़ती थी, लेकिन उन्होने अन्ना आंदोलन में बढ-चढकर हिस्सा लिया, फिर जब 2012 में अरविंद केजरीवाल ने आम आदमी पार्टी की स्थापना की, तो वो संस्थापक सदस्यों में से एक थे, 2015 में केजरीवाल ने उन्हें दिल्ली सरकार में मंत्री बनाया, जल समेत कई विभाग सौंपे, लेकिन फिर मतभेद के बाद उन्हें बाहर का रास्ता दिखा दिया, कपिल करावल नगर सीट से चुनाव जीते थे।

Advertisement

केजरीवाल पर संगीन आरोप
कपिल मिश्रा ने अरविंद केजरीवाल पर संगीन भ्रष्टाचार के आरोप लगाये थे, उन्होने कहा था कि उन्होने खुद देखा कि सत्येन्द्र जैन से केजरीवाल ने 2 करोड़ रुपये कैश लिये थे, कपिल मिश्रा की संपत्ति की बात करें, तो चुनावी हलफनामे के मुताबिक उनके पास करीब 46 लाख रुपये की संपत्ति है। उनकी पत्नी का नाम सुंदर मिश्रा है, चुनाव के दौरान वो भी उनके साथ चुनावी अभियान में नजर आती हैं।