लव स्टोरी- सीएम की बहन पर दिल हार बैठे थे सचिन पायलट, राजनीति से दूर पत्नी करती है ये काम

सचिन पायलट को विरासत में राजनीति में मिली है, उनके पिता राजेश पायलट कांग्रेस के कद्दावर नेताओं में थे, उनके अचानक निधन के बाद सचिन राजनीति में आये।

New Delhi, Sep 26 : कांग्रेस नेता तथा राजस्थान के पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट जबरदस्त चर्चा में हैं, कहा जा रहा है कि अशोक गहलोत के कांग्रेस राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने के बाद उन्हें राजस्थान का सीएम बनाया जा सकता है, लेकिन गहलोत गुट के विधायक सीपी जोशी के पक्ष में खड़े हैं, खैर आज हम इस बारे में नहीं बल्कि सचिन पायलट के निजी जीवन के बारे में बताएंगे, उनके परिवार में कौन-कौन है।

Advertisement

विरासत में राजनीति
सचिन पायलट को विरासत में राजनीति में मिली है, उनके पिता राजेश पायलट कांग्रेस के कद्दावर नेताओं में थे, sachin-pilot-1 (1) उनके अचानक निधन के बाद सचिन राजनीति में आये, उनका जन्म 7 सितंबर 1977 को यूपी के सहारनपुर में हुआ था, सचिन पायलट ने जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम फारुक अब्दुल्ला की बेटी सारा अब्दुल्ला से प्रेम विवाह किया है।

Advertisement

लंदन में सारा के करीब आये
सचिन पायलट और सारा दोनों पढाई करने लंदन गये थे, सचिन ने पेनसिल्वेनिया यूनिवर्सिटी से एमबीए किया है, उसी दौरान वो सारा के करीब आ गये, दोनों डेट करने लगे, भारत लौटने के बाद भी सचिन और सारा का प्यार कम नहीं हुई, सचिन जाट हिंदू परिवार से हैं, तो सारा मुस्लिम, इस वजह से दोनों के परिवार इस रिश्ते के खिलाफ थे, सचिन ने अपने घर वालों को मनाया, लेकिन सारा का परिवार नहीं माना, फिर सारा ने घर वालों के खिलाफ जाकर सचिन पायलट से 2004 में शादी कर ली, इस शादी में सारा के परिवार से कोई शामिल नहीं हुआ।

Advertisement

बाद में कर लिया स्वीकार
पिता के निधन के बाद सचिन पायलट राजनीति में आ गये, उन्हें मनमोहन सरकार में मंत्री बनाया गया, sachin pilot wife2 सचिन सिर्फ 26 साल की उम्र में सांसद बन गये थे, कहा जाता है कि मंत्री बनने के बाद फारुक अब्दुल्ला ने उन्हें दामाद के रुप में स्वीकार कर लिया, अब दोनों परिवार का अच्छा रिश्ता है, सचिन और सारा के दो बेटे हैं।

सचिन की बहन
सचिन पायलट की इकलौती बहन सारिका है, सारिका की शादी एक कारोबारी परिवार में हुई है, उनके पति विशाल चौधरी शादी से पहले से ही उन्हें जानते थे, दोनों बचपन के दोस्त हैं, दोनों की पढाई साथ में हुई है, दोनों ने लव मैरिज की थी, उनका एक बेटा और एक बेटी है।

सारा की राजनीति में दिलचस्पी नहीं
सारा अब्दुल्ला का राजनीति परिवार से नाता है, हालांकि इसके बावजूद उनकी खुद की राजनीति में दिलचस्पी नहीं है, वो सचिन के संसदीय क्षेत्र और विधानसभा क्षेत्र में नजर आती हैं, चुनाव में उनके लिये प्रचार भी करती हैं, लेकिन खुद राजनीति से दूर रहना पसंद करती हैं, सारा एक ट्रेंड योगा इंस्ट्रेक्टर हैं, सचिन ने 2018 विधानसभा चुनाव में दिये हलफनामे में बताया था कि सारा उनसे ज्यादा कमाती हैं, सचिन पायलट के हलफनामे के मुताबिक उनकी सलाना कमाई 8,51,340 रुपये है, जबकि पत्नी की आय 14,53,610 रुपये है।