NDTV वाले प्रणय रॉय का जीवन परिचय, जमींदार परिवार में जन्म, दादा भारतीय मुक्केबाजी के जनक

प्रणय रॉय का जन्म 15 अक्टूबर 1951 को एक बंगाली परिवार में हुआ था, उनके पिता बंगाली और मां आयरिश थी, उनके पिता एक ब्रिटिश कंपनी की भारतीय यूनिट के सीईओ थे, उनकी मां एक शिक्षिका थी।

New Delhi, Oct 01 : डॉ. प्रणय रॉय वैसे तो किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं, हाल ही में एनडीटीवी गौतम अडानी की वजह से जबरदस्त चर्चा में रहा था, तब प्रणय रॉय के बारे में भी खूब बातें हुई, आइये आज हम आपको प्रणय रॉय से पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ के बारे में बताते हैं।

Advertisement

बड़े परिवार में जन्म
प्रणय रॉय का जन्म 15 अक्टूबर 1951 को एक बंगाली परिवार में हुआ था, उनके पिता बंगाली और मां आयरिश थी, उनके पिता एक ब्रिटिश कंपनी की भारतीय यूनिट के सीईओ थे, उनकी मां एक शिक्षिका थी, अपनी पढाई पूरी करने के बाद प्रणय ने यूके में हैलीबरी और इंपीरियल सर्विज कॉलेज में अपनी ए स्तर की डिग्री हासिल करने के लिये छात्रवृत्ति प्राप्त की, ब्रिटिश सीए के रुप में योग्यता प्राप्त किया।

Advertisement

दादा भारतीय मुक्केबाजी का जनक
प्रणय के दादा परेश लाल रॉय को भारतीय मुक्केबाजी का जनक कहा जाता है, परेश लाल रॉय के भाई इंद्र लाल रॉय प्रथम विश्वयुद्ध के दौरान पहले रॉयल फ्लाइंग कॉर्प भारतीय पायलट थे, उपान्यास लेख अरुंधति रॉय के प्रणय चचेरे भाई हैं।

Advertisement

राधिका से शादी
प्रणय रॉय की शादी राधिका रॉय से हुई है, जो कम्यूनिस्ट नेता वृंदा करात की बहन है, प्रणय ने 1988 में अपनी पत्रकार पत्नी राधिका के साथ मिलकर एनडीटीवी (नई दिल्ली टेलीविजन) नामक एक टीवी प्रोडक्शन कंपनी की शुरुआत की, Prannoy Roy जो बाद में न्यूज चैनल का रुप ले लिया। प्रणय का नाम कई बार विवादों में रहा, 2017 में बैंक धोखाधड़ी के आरोप में उनके आवास और न्यूज चैनल परिसरों पर सीबीआई टीम ने छापेमारी की थी, सीबीआई सूत्रों ने बताया था कि उनकी कंपनी ने आईसीआईसीआई बैंक से कथित तौर पर व्यक्तिगत गारंटी पर 366 करोड़ रुपये का लोन लिया, 1 साल बाद पुनर्भगतान के लिये सहमत हुए, लेकिन उधार ली गई राशि से 50 करोड़ रुपये कम थी।