खूबसूरती में हीरोइन भी फेल, ऐसा रहा रिसेप्शनिस्ट से IPS अधिकारी बनने का सफर

आईपीएस पूजा यादव का जन्म 20 सितंबर 1988 को हुआ था, उनका बचपन हरियाणा में बीता है, पूजा की गिनती देश के सबसे खूबसूरत प्रशासनिक अधिकारियों में की जाती है।

New Delhi, Oct 01 : हरियाणा की रहने वाली आईपीएस पूजा यादव खूबसूरती में बॉलीवुड एक्ट्रेस को टक्कर देती है, वो 2018 बैच की आईपीएस अधिकारी हैं, सोशल मीडिया पर पॉपुलर पूजा यादव ने यूपीएससी की परीक्षा पास करने से पहले कनाडा और जर्मनी की कंपनियों में काम किया है, आइये उनकी सक्सेस स्टोरी के बारे में आपको बताते हैं।

Advertisement

हरियाणा में बीता बचपन
आईपीएस पूजा यादव का जन्म 20 सितंबर 1988 को हुआ था, उनका बचपन हरियाणा में बीता है, पूजा की गिनती देश के सबसे खूबसूरत प्रशासनिक अधिकारियों में की जाती है, वो 2018 बैच की आईपीएस अधिकारी हैं, पूजा ने इस नौकरी से पहले देश-विदेश में कई नौकरियां की है।

Advertisement

विदेश में नौकरी
पूजा की शुरुआती पढाई हरियाणा से हुई है, उन्होने बायोटेक्नोलॉजी एंड फूड टेक्नोलॉजी में एमटेक की डिग्री हासिल की है, ips pooja yadav5 इसके बाद वो कनाडा चली गई थी, कुछ सालों तक कनाडा में रहकर नौकरी करने के बाद वो जर्मनी चली गई, लेकिन वो अपने देश के लिये कुछ करना चाहती थी, इसी वजह से विदेश की नौकरी छोड़ वापस देश लौट गई।

Advertisement

तैयारी शुरु
भारत लौटने के बाद पूजा ने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरु कर दी, अपने पहले प्रयास में असफल होने के बाद उन्होने हार नहीं मानी, बल्कि दोगुनी मेहनत के साथ दूसरे अटेम्प्ट की तैयारी करने लगी, इस बार वो सफल हुई, उन्हें 174वीं रैंक मिली, वो गुजरात कैडर में अधिकारी हैं, पूजा के लिये यहां तक की राह बिल्कुल भी आसान नहीं रही है, भले ही घर वालों ने उनका पूरा सहयोग किया, लेकिन आर्थिक रुप से वो भी कमजोर थे, इस वजह से यूपीएससी तैयारी के दौरान खर्च निकालने के लिये पूजा बच्चों को ट्यूशन पढाती थी, साथ ही कुछ समय के लिये रिसेप्शनिस्ट के तौर पर भी काम किया है।

2021 में शादी
आईपीएस पूजा यादव ने 2016 बैच के आईएएस अधिकारी विकल्प भारद्वाज से शादी की है, दोनों ने 2021 में सात फेरे लिये, वो केरल कैडर के अधिकारी हैं, लेकिन पूजा से शादी के बाद उन्होने गुजरात कैडर में ट्रांसफर का अनुरोध किया है, दोनों की मुलाकात मसूरी में लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी में हुई थी।