SBI ने अपने ग्राहकों को किया अलर्ट, लग सकता है चूना, इस बात का रखें ध्यान

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने ट्विटर अकाउंट पर एक ट्वीट कर लोगों को बताया है कि गलत नंबर को समझें, कभी भी कॉल बैक ना करें, या ऐसे एसएमएस का जवाब ना दें।

New Delhi, Oct 07 : अकसर लोगों को बैंकिंग धोखाधड़ी का शिकार होते हुए देखा गया है, जालसाज लोगों को ठगने के नये-नये तरीके अपनाते हैं, जिसमें ऑनलाइन बैंकिंग फ्रॉड भी शामिल है, इसके तहत ठग लोगों को डराते हैं, या फिर उन्हें पैसों का लालच देकर अपने जाल में फंसाते हैं, जिसके बाद ठग लोगों की निजी जानकारियां इकट्ठा करके लोगों को चूना लगा देते हैं, उनके साथ धोखाधड़ी करते हैं, हालांकि एसबीआई ने अपने ग्राहकों को अलर्ट किया है।

Advertisement

गलत नंबर को समझें
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने ट्विटर अकाउंट पर एक ट्वीट कर लोगों को बताया है कि गलत नंबर को समझें, कभी भी कॉल बैक ना करें, या ऐसे एसएमएस का जवाब ना दें, क्योंकि ये आपकी व्यक्तिगत/वित्तीय जानकारी चुराने के लिये स्कैम है, इसके साथ ही एसबीआई ने एक वीडियो भी साझा किया है।

Advertisement

ध्यान में रखें ये बातें
इस वीडियो में एसबीआई की ओर से बताया गया है कि लोग कैसे फर्जी एसएमएस के जरिये ठगते हैं, SBI (1) एसबीआई ने बताया है कि किसी भी फर्जी मैसेज के आने पर कुछ बातें नोट कर लेनी चाहिये, अगर कोई मैसेज किसी गलत नंबर से भेजा गया है, तो चेक करें, कि ये किसी फोन नंबर से भेजा गया है, ना कि किसी आधिकारिक आईडी से।

Advertisement

इन्हें ना करें नजरअंदाज
इसके अलावा ऐसे एसएमएस करने के बाद कोई फोन करके आपके जल्द से जल्द एक्शन लेने की बात कहता है, तो उस पर ध्यान ना दें, साथ ही अगर कोई एसएमएस भेजकर जल्दी कोई पेमेंट करने के लिये कहे, तो वहीं पर संभल जाएं, साथ ही भेजे गये एसएमएस में ग्रामर से जुड़ी गलतियां या स्पेलिंग मिस्टेक हो, तो समझ जाएं कि ये गलत नंबर है।

Advertisement