दिवाली पर सुबह-सुबह जरुर करें ये काम, पूरा साल मां लक्ष्मी की रहेगी कृपा

शास्त्रों में बताया गया है कि मां लक्ष्मी उन्हीं घरों में स्थायी निवास करती है, जहां साफ-सफाई का ध्यान रखा जाता है, महिलाओं का सम्मान किया जाता है, साथ ही अन्य बातों का ध्यान रखा जाता है।

New Delhi, Oct 08 : दिवाली की शुरुआत धनतेरस के दिन से हो जाती है, भाई दूज के साथ इसका समापन होता है, धनतेरस से बड़ी दिवाली तक धन की देवी मां लक्ष्मी की पूजा का खास महत्व है, मान्यता है कि अगर विधि-विधान के साथ इन दिनों मां लक्ष्मी और गणेश जी की पूजा की जाए, तो जीवन में सुख-समृद्धि और धन-दौलत का वास होता है, ज्योतिष शास्त्र में दिवाली पर पूजा-पाठ के साथ कुछ उपायों के बारे में बताया गया है।

Advertisement

बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा
ब्रह्म मुहूर्त तथा दिवाली कते दिन सुबह जल्दी उठकर अगर इन उपायों को कर लिया जाए, तो जीवनभर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है, शास्त्रों में बताया गया है कि मां लक्ष्मी उन्हीं घरों में स्थायी निवास करती है, LAXMI (1) जहां साफ-सफाई का ध्यान रखा जाता है, महिलाओं का सम्मान किया जाता है, साथ ही अन्य बातों का ध्यान रखा जाता है, आइये जानते हैं कि दिवाली की सुबह किन कामों को करने से आपका बैंक बैलेंस बना रहेगा।

Advertisement

दिवाली पर कर लें ये उपाय
दिवाली पर लोग घरों में रंगोली, फूल तथा दीयों से सजाते हैं, ताकि मां लक्ष्मी का आगमन हो, उनकी प्रिय चीजों को द्वार पर रखते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि मां लक्ष्मी के स्थायी निवास के लिये सबसे महत्वपूर्ण काम है घर के मुख्य द्वार के आस-पास सफाई करना। Laxmi
अगर दिवाली पर आप भी चाहते हैं कि मां लक्ष्मी आपके घर में प्रवेश करें, तो नियमित रुप से ब्रह्म मुहूर्त में उठकर घर के बाहर पूरी तरह से सफाई करें, मुख्य द्वार को साफ-सुथरा रखें, मुख्य द्वार के आस-पास चप्पलों का ढेर ना लगाएं।
ब्रह्मत मुहूर्त में सुबह उठकर घर के पूजा स्थल को पूरी तरह से साफ-सुथरा करें, ऐसा करने से सभी देवी-देवताओं का आशीर्वाद मिलता है, घर के पूजा स्थल को वास्तु मुताबिक सही दिशा में स्थापित करें।

Advertisement

दिवाली के रात पूजा के बाद चांदी की कटोरी में कपूर जलाकर लक्ष्मी जी की आरती करें, ऐसा करने से व्यक्ति को जीवन में कभी भी आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ेगा।
दिवाली की शाम साबूत उड़द, दही तथा सिंदूर पीपल की जड़ में रखकर दीया जलाएं, ऐसा करने से धन लाभ होगा, आय वृद्धि की संभावनाएं बढती है। laxmi
दिवाली की शाम बरगद के पेड़ की जदा में गांठ लगाने से धनलाभ होता है, धनलाभ होने के बाद इस गांठ को खोल दें।
दिवाली के दिन पूजन के समय मां लक्ष्मी को कच्चे चने की दाल अर्पित करें, पूजा के बाद इस दाल को पीपल में चढा दें, इससे धन संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिलता है।
दिवाली अमावस्या के दिन होता है, ऐसे में घर के सभी कोने में दीपक जलाएं, इस दिन रात के समय घर में सरसों के तेल का दीया जलाया जाता है, ऐसा करने से घर की दरिद्रता तो दूर होती ही है, साथ ही भूत-प्रेत संबंधी बाधाएं भी दूर हो जाती है।

(डिस्क्लेमर- यहां दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित है, हम इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करते हैं।)