फ्री स्मार्टफोन देने जा रही है सरकार, 3 साल तक फ्री इंटरनेट और कॉलिंग सुविधा

ऐसे में आप सोच रहे होंगे, कि आखिर जिस स्मार्टफोन को सरकार करोड़ों की संख्या में महिलाओं को बांटने जा रही है, वो कौन सा मॉडल होगा, कौन सी कंपनी से तैयार होगा।

New Delhi, Oct 13 : राजस्थान में अगले साल 2023 में विधानसभा चुनाव होने हैं, जिसकी तैयारी सत्ताधारी पार्टी कांग्रेस ने पहले ही शुरु कर दी है। राजस्थान सरकार ने अपने वोटरों को साधने और लुभाने के लिये फ्री स्मार्ट फोन देने का वादा किया है, माना जा रहा है कि इससे युवा वोटर उनकी ओर आकर्षित होंगे।

Advertisement

मोबाइल में अपने आप इंस्टॉल हो जाएंगी एप्पस
आपको जानकर हैरानी होगी कि इस स्मार्टफोन में ऐप्पस अपने आप ही इनस्टॉल हो जाएंगे, इस स्मार्टफोन के माध्यम से सरकार प्रचार करेगी, जो ऐप्पस आपके मोबाइल में अपने आप इंस्टॉल की जाएगी, ashok gahlot उन्हें डिलीट नहीं किया जा सकेगा, ऐसे में आपको इन ऐप्स के साथ ही स्मार्टफोन चलाना होगा, ये स्मार्टफोन ठीक उसी तरह से होंगे, जैसे यूपी में अखिलेश राज में लैपटॉप बांटे गये थे, इस स्मार्टफोन्स में सरकार के प्रचार वाले वॉलपेपर होंगे, साथ ही पार्टी के स्लोगन्स भी आपको नजर आएंगे।

Advertisement

कौन सा होगा ये स्मार्टफोन
ऐसे में आप सोच रहे होंगे, कि आखिर जिस स्मार्टफोन को सरकार करोड़ों की संख्या में महिलाओं को बांटने जा रही है, वो कौन सा मॉडल होगा, कौन सी कंपनी से तैयार होगा, तो बता दें कि इतनी भारी संख्या में स्मार्टफोन बांटे जाएंगे, ऐसे में सरकार को अच्छा खासा खर्च करना पड़ेगा, ऐसा माना जा रहा है कि सरकार जिन स्मार्टफोन्स को बांटने के लिये इस्तेमाल करेगी, वो एंट्री लेवल स्मार्टफोन होगा, जिसकी कीमत 7 से 10 हजार रुपये के बीच हो सकती है।

Advertisement

फ्री इंटरनेट और कॉलिंग
एंट्री लेवल स्मार्टफोन कम खर्चीले होते हैं, इन्हें सरकार जनता को देने के लिये इस्तेमाल कर सकती है, हालांकि अगर आप ये सोच रहे हैं कि इसमें दमदार कैमरा और फीचर्स मिलेंगे, तो ऐसा शायद ना हो, क्योंकि इन स्मार्टफोन्स में ज्यादातर बेसिक फीचर ऑफर किये जाते हैं, जिनमें नॉर्मल कैमरा और डिस्प्ले समेत एक ठीक-ठाका स्पीड वाला प्रोसेसर शामिल है, इस स्मार्टफोन के साथ 3 साल तक कॉलिंग और इंटरनेट फ्री मिलने वाला है।