अगले साल ICC विश्वकप 2023 भारत में, बीसीसीआई को हो सकता है अरबों का नुकसान

बीसीसीआई ने गुरुवार को अपने राज्य संघों को भेजे गये अपडेट में कहा है कि ये ध्यान दिया जाना चाहिये कि भारत में 2023 विश्वकप आयोजन के लिये आईसीसी द्वारा किये गये किसी भी टैक्स की लागत को बीसीसीआई के राजस्व के हिस्से के साथ समायोजित किया जाएगा।

New Delhi, Oct 14 : भारत के अगले साल होने वाले पुरुषों को आईसीसी विश्वकप की मेजबानी के लिये वैश्विक क्रिकेट निकाय आईसीसी पर भारत सरकार द्वारा लगाया गये टैक्स के परिणामस्वरुप बीसीसीआई को आईसीसी के केन्द्रीय राजस्व पूल के अपने हिस्से से करीब 58 से 116 मिलियन यूएस डॉलर (477 से 953 करोड़ रुपये) का नुकसान उठाना होगा, आईसीसी विश्वकप अगले साल अक्टूबर-नवंबर में भारत में खेला जाना है।

Advertisement

क्या कहा
बीसीसीआई ने गुरुवार को अपने राज्य संघों को भेजे गये अपडेट में कहा है कि ये ध्यान दिया जाना चाहिये कि भारत में 2023 विश्वकप आयोजन के लिये आईसीसी द्वारा किये गये किसी भी टैक्स की लागत को बीसीसीआई के राजस्व के हिस्से के साथ समायोजित किया जाएगा। ईएसपीएन क्रिकइंफो के अनुसार दो पन्नों के दस्तावेज में बीसीसीआई ने भारत में टूर्नामेंट के आयोजन के लिये भारत सरकार से 100 फीसदी टैक्स छूट हासिल करने के लिये आईसीसी की गैर-मौजूदगी में अनुमानित वित्तीय हानि की रुपरेखा तैयार की है, आपको बता दें कि 2016 टी-20 विश्वकप के बाद ये देश में हो रहा आईसीसी का पहला बड़ा इवेंट है।

Advertisement

टैक्स में छूट
टैक्स में छूट मेजबान के समझौतों का हिस्सा रही है, जिस पर बीसीसीआई ने 2014 में आईसीसी के साथ हस्ताक्षर किये थे, तब भारत को आईसीसी के 3 बड़े टूर्नामेंट की मेजबानी सौंपी गई थी,  2016 विश्वकप, Rupees1 2018 चैंपियंस ट्रॉफी जिसे बाद में 2021 टी-20 विश्वकप में बदल दिया गया, सारे मैच यूएई और ओमान में खेले गये थे, फिर 2023 आईसीसी विश्वकप। समझौते के मुताबिक बीसीसीआई इस बात से बंधा है कि वो आईसीसी को टैक्स छूट हासिल करने में मदद करेगी।

Advertisement

टैक्स माफी विवादास्पद मुद्दा
टैक्स का ये मसला कोई नई बात नहीं है, भारत में हर बार जब भी कोई वैश्विक क्रिकेट आयोजन होता है, तो टैक्स माफी एक विवादास्पद मुद्दा रहा है, 2016 में बीसीसीआई ने नोट में कहा था कि आईसीसी ने केन्द्रीय राजस्व पूल से करीब 23.5 मिलियन डॉलर की कटौती की, क्योंकि उस समय भारत सरकार ने आईसीसी इवेंट्स के अधिकार रखने वाले स्टार इंडिया पर टैक्स लगाया था।