छोटी दिवाली तक जरुर कर लें ये काम, घर में मां लक्ष्मी की कृपा, होगी खूब बरकत

कार्तिक महीने के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि 23 अक्टूबर की शाम 6.04 बजे से शुरु होकर 24 अक्टूबर की शाम 5.28 बजे तक रहेगी, इसलिये उदयातिथि के मुताबिक छोटी दिवाली या नरक चतुर्दशी 24 अक्टूबर को मनाई जाएगी।

New Delhi, Oct 17 : इस साल पांच दिनों तक चलने वाले दीपोत्सव पर्व को लेकर अजीब स्थिति बन गई है, 23 अक्टूबर 2022 को धनतेरस मनाने के बाद अगले दिन 24 अक्टूबर को छोटी दिवाली तथा बड़ी दिवाली एक साथ मनाई जाएंगी, वहीं दिवाली के अगले दिन सूर्य ग्रहण होने की वजह से गोवर्धन पूजा को लेकर भी असमंजस की स्थिति पैदा हो गई है।

Advertisement

24 को छोटी और बड़ी दिवाली
कार्तिक महीने के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि 23 अक्टूबर की शाम 6.04 बजे से शुरु होकर 24 अक्टूबर की शाम 5.28 बजे तक रहेगी, इसलिये उदयातिथि के मुताबिक छोटी दिवाली या नरक चतुर्दशी 24 अक्टूबर को मनाई जाएगी, Indian Festival Diwali , Laxmi Pooja वहीं 24 अक्टूबर को ही शाम 5.28 बजे से अमावस्या तिथि लग रही है, जो 25 अक्टूबर की शाम 4.19 बजे तक रहेगी, लेकिन 25 अक्टूबर की शाम में प्रदोष काल लगने से पहले ही अमावस्या समाप्त हो रही है, इसलिये बड़ी दिवाली भी 24 अक्टूबर को ही मनानी होगी।

Advertisement

छोटी दिवाली के उपाय
माता लक्ष्मी को खुश करने के लिये धनतेरस से लेकर बड़ी दिवाली की लक्ष्मी पूजा तक का समय सर्वश्रेष्ठ रहता है, diwali यदि बड़ी दिवाली पर की जाने वाली मां लक्ष्मी पूजा से पहले यानी कि छोटी दिवाली तक कुछ खास उपाय कर लिये जाएं, तो पूरे साल मां लक्ष्मी मेहरबान रहती है, आइये जानते हैं कि मां लक्ष्मी को खुश करने के क्या उपाय हैं।

Advertisement

छोटी दिवाली तक घर के टूटे-फूटे बर्तन, जंग लगी चीजें और कचरा साफ कर दें, घर में अच्छी तरह से साफ-सफाई करें, जिससे मां लक्ष्मी का हमेशा आपके घर में वास हो।
घर की साफ-सफाई करने के बाद सभी कोनों में गंगाजल का छिड़काव कर दें, इससे घर की नकारात्मकता दूर होगी, घर में सकारात्मकता, खुशियां और समृद्धि आएगी।
दिवाली की पूजा से पहले घर के मुख्य द्वार पर स्वास्तिक बना लें, जिस घर के मेन गेट पर स्वास्तिक हो, वहां मां लक्ष्मी खूब बरकत देती हैं।
दिवाली पूजा से पहले घर के हर हिस्से में रंग-बिरंगी लाइटें, असली फूलों से सजावट करें, ताकि मां लक्ष्मी आपके घर में प्रवेश करें।
मां लक्ष्मी के स्वागत के लिये घर के मुख्य द्वार पर रंगोली और दीया सजाएं।

(डिस्क्लेमर- यहां दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित है, हम इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करते हैं।)