कॉल सेंटर, करोड़ों का महल, ऐसे अरबपति महाठग बना मजदूर का बेटा

इस महाठग पर आरोप है कि इसने राजस्थान में बैठे-बैठे सैकड़ों विदेशियों को कानूनी कार्रवाई की धमकी देकर करोड़ों डॉलर की वसूली की, राजसमंद के रहने वाले इस ठग के बारे में जब भारत सरकार को इंटरपोल की तरफ से शिकायत मिली, तो सीबीआई समेत कई भारतीय एजेंसियों के कान खड़े हो गये।

New Delhi, Oct 18 : एक और नटवर लाल का नाम इन दिनों जबरदस्त चर्चा में है, उसने राजस्थान में एक कॉल सेंटर खोला, अमेरिका में कॉल करने लगा, इस नटवर लाल का गजब का दिमाग है, सामने वाले को सोचने का मौका ही नहीं मिलता, इसी कमाल के हुनर से उसने अमेरिका के लोगों को डर बेचकर इतनी दौलत कमाई कि देश की सबसे बड़ी जांच एजेंसी सीबीआई के अधिकारी भी उसकी शानो शौकत देखकर हैरान रह गये।

Advertisement

सुकेश चंद्रशेखऱ से कम नहीं
आपने तिहाड़ में बैठे 200 करोड़ की ठगी करने वाले शातिर महाठग सुकेश चंद्रशेखर के बारे में सुना होगा, ठगी के पैसों से कमाई गई उसकी दौलत की चमक भी देखी थी, लेकिन अब हम आपको एक नये ठग के बारे में बताते हैं, जो सुकेश चंद्रशेखर से कम नहीं है। इस शातिर जालसाज का नाम है कमल सिंह उर्फ बॉब, जो राजस्थान के राजसमंद का रहने वाला है, इस शातिर नटवर लाल पर फेक कॉल सेंटर के जरिये करोड़ों रुपये की ठगी का आरोप है।

Advertisement

करोड़ों डॉलर की वसूली
इस महाठग पर आरोप है कि इसने राजस्थान में बैठे-बैठे सैकड़ों विदेशियों को कानूनी कार्रवाई की धमकी देकर करोड़ों डॉलर की वसूली की, राजसमंद के रहने वाले इस ठग के बारे में जब भारत सरकार को इंटरपोल की तरफ से शिकायत मिली, तो सीबीआई समेत कई भारतीय एजेंसियों के कान खड़े हो गये, जिसके बाद सीबीआई ने देश भर में मौजूद कमल उर्फ बॉब के 115 ठिकानों पर एक साथ छापेमारी की, जो सच्चाई सामने आई, वो चौंकाने वाली थी। इससे पहले ही हम आपको उसकी दौलत के बारे में कुछ बताएं, सबसे पहले राजसमंद के जंगलों में मौजूद उस महाठग के आलीशान महल के बारे में आपको बताते हैं, सुनसान बियावान में झाड़ियों और जंगलों के बीच खड़ी आलीशान इमारत दूर से ही ऐसी चमकती है कि देखने वालों का मुंह खुला रह जाता है, सूत्रों की मानें, तो बॉब ने ठगी से कमाये पैसों से ही 50 करोड़ रुपये से ज्यादा की कीमत का महल तैयार किया है, जहां ऐशो-आराम की हर चीज मौजूद है।

Advertisement

सीबीआई ने महल पर डाली दबिश
सीबीआई टीम ने 4 अक्टूबर को यहां दबिश दी, तो महल का वैभव देख हैरान रह गई, सीबीआई ने बॉब को पकड़ा, तो पता चला कि वो और उसके गुर्गे इसी महल में बैठे-बैठे फर्जी कॉल सेंटर चलाकर लोगों को लूट रहे थे, सीबीआई को महल से 1.80 करोड़ रुपये से ज्यादा कैश मिला है, जिसे गिनने के लिये नोट मशीन मंगवानी पड़ी, इसके साथ जो डेढ किलो से ज्यादा सोना बरामद हुआ है। सुकेश चंद्रशेखर के ठिकानों की तरह बॉब के महल और दूसरे ठिकानों से भी पुलिस को करोड़ों की लग्जरी गाड़ियां, बेशकीमती जेवर, अलग-अलग किस्म के जंतु जानवर और ऐशो आराम की एक से बढकर एक चीजें मिली है। वैसे ठगी की दुनिया में ये मॉडस ऑपरेंडी कोई नई नहीं है, लेकिन बॉब इस तरीके को जिस तरह से अमल में लाया, वैसा कम ही ठग कर पाते हैं, वो अमेरिकन एक्सेंट में अंग्रेजी बोलने में एक्सपर्ट है, अपने इसी प्रतिभा के दम पर उसने फेक नंबर से अमेरिकी नागरिकों को फोन करना शुरु किया, उन पर टैक्स ना चुकाने का इल्जाम लगाते हुए धमकाने लगा, फिर बातों ही बातों में वो ऐसे लोगों को उनकी फाइल निपटाने का ऑफर देता, पेनल्टी देने के बदले कुछ डॉलर में काम निपटाने का भरोसा देता। इसके बाद अमेजन, ई-बे और दूसरे प्लेटफॉर्म से गिफ्ट वाउचर के जरिये अपने खातों में पैसा ट्रांसफर करवा लेता, इस तरह बॉब ने सैकड़ों अमेरिकी, कैनेडियन और ऑस्ट्रेलियाई नागरिकों से करोड़ों डॉलर ठग लिये, और तो और उसने बहुत से नौजवानों को भी फॉरेन एक्सेंट में अंग्रेजी बोलने की ट्रेनिंग देकर ये काम शुरु करवा दिया, वो शातिर अपने बुजुर्ग बाप समेत परिवार के कई सदस्यों को भी ठगी के रास्ते पर ले आया, फिर सब मिलकर लोगों को लूटने लगे। स्थानीय लोग बताते हैं कि बॉब और उसका परिवार पहले काफी गरीब हुआ करता था, उसके पिता एक टायर फैक्ट्री में मजदूरी करते थे, लेकिन इसी दौरान कमल को एक शख्स के जरिये ठगी का ये तरीका पता चला, जिसके बाद उसने पीछे मुड़कर नहीं देखा, ठगी के काम से इतनी दौलत कमाई की महल, फॉर्म हाउस समेत अकूत संपत्ति जमा कर ली, अब सीबीआई उसके गुनाहों का हिसाब कर रही है।