धनतेरस पर झाड़ू ही नहीं ये 10 रुपये की चीज भी बदलेगी किस्मत, मां लक्ष्मी हो जाएंगी मेहरबान

झाड़ू को मां लक्ष्मी का स्वरुप माना जाता है, लेकिन झाड़ू के साथ-साथ धनतेरस के दिन नमक खरीदना भी शुभ माना गया है।

New Delhi, Oct 19 : धनतेरस के दिन से ही दिवाली की शुरुआत हो जाती है, इस बार दिवाली 23 अक्टूबर के दिन मनाया जाएगा, इन दिन किये गये कुछ खास उपाय व्यक्ति के जीवन में बड़ा बदलाव करते हैं, ज्योतिष के मुताबिक इस शुभ घड़ी में कई चीजें खरीदने और कई चीजें ना खरीदने की बात की गई है, इस दिन कुछ चीजों को खरीदना बेहद शुभ फलदायी माना जाता है, धनतेरस के दिन कहा जाता है कि झाड़ू खरीदने से घर में मां लक्ष्मी का वास होता है।

Advertisement

आर्थिक तंगी दूर
झाड़ू को मां लक्ष्मी का स्वरुप माना जाता है, लेकिन झाड़ू के साथ-साथ धनतेरस के दिन नमक खरीदना भी शुभ माना गया है , ज्योतिष के मुताबिक इस दिन नमक का पैकेट जरुर खरीदना चाहिये, इस दिन नमक खरीदने से घर में सुख-समृद्धि का वास होता है, व्यक्ति के जीवन में कभी भी आर्थिक तंगी नहीं रहती।

Advertisement

धनतेरस के दिन करें नमक से ये उपाय
धनतेरस के दिन नमक खरीदना बहुत शुभ माना जाता है, धनतेरस के दिन खरीदा गया नमक ही पूरा दिन किसी भी चीज में इस्तेमाल करने से व्यक्ति के धन में वृद्धि होती है, धन में बरकत होती है।
घर की पूर्व तथा उत्तर दिशा के कोने में थोड़ा सा नमक एक कांच की कटोरी में रखने से घर की दरिद्रता दूर होती है, इतना ही नहीं धन आगमन के नये रास्ते खुलते हैं।

Advertisement

इस दिन खासतौर से घर में नमक के पानी का ही पोछा लगाने से खास लाभ होता है, इससे घर की नकारात्मकता दूर होती है, सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है।
अगर पति-पत्नी के रिश्तों में खटास बनी हुई है, तो धनतेरस के दिन रात में सेंधा नमक या साबुत नमक का एक टुकड़ा बेडरुम में रखकर सो जाएं, जिससे पति-पत्नी के बीच प्यार बढता है। dhanteras
शास्त्रों में कहा गया है कि नमक शुक्र तथा चंद्र का प्रतिनिधित्व करते हैं, ऐसे में नमक कभी भी लोहे या फिर स्टील के बर्तन में ना रखें, ऐसा करने से चंद्र और शनि मिलकर परिवार के सदस्यों पर नकारात्मक प्रभाव डालते हैं, कहते हैं कि नमक को कांच के डिब्बे में ही रखना चाहिये।

(डिस्क्लेमर- यहां दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित है, हम इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करते हैं।)