सूर्य ग्रहण खत्म होने के बाद जरुर करें ये काम, खत्म हो जाएगा नकारात्मक असर

ज्योतिषी के मुताबिक जिस तरह सूर्य ग्रहण के दौरान कुछ कार्यों की मनाही होती है, उसी प्रकार ग्रहण के तुरंत बाद कुछ कामों को करना बेहद जरुरी होती है।

New Delhi, Oct 25 : सूर्य ग्रहण को एक अशुभ घटना माना जाता है, इस दिन पूजा-पाठ तथा किसी भी तरह के शुभ कार्यों की मनाही होती है, कहा जाता है कि सूर्य ग्रहण के दौरान व्यक्ति को सिर्फ भगवान का स्मरण करना चाहिये, आपको बता दें कि 2022 का ये सूर्य ग्रहण साल का आखिरी और दूसरा ग्रहण है, 25 अक्टूबर को शाम 4.22 बजे सूर्य ग्रहण शुरु हो जाएगा।

Advertisement

कुछ कार्यों की मनाही
ज्योतिषी के मुताबिक जिस तरह सूर्य ग्रहण के दौरान कुछ कार्यों की मनाही होती है, उसी प्रकार ग्रहण के तुरंत बाद कुछ कामों को करना बेहद जरुरी होती है, surya grahan-4 ऐसी मान्यता है कि सूर्य ग्रहण के दौरान नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है, ऐसे में उसे समाप्त करने और उसके प्रभावों से बचने के लिये सूर्य ग्रहण के बाद कुछ चीजों को जरुर करना चाहिये।

Advertisement

जरुर करें ये काम
सूर्य ग्रहण समाप्त होने के बाद तुलसी के पौधे पर गंगाजल छिड़ककर उसे शुद्ध कर लें। Grahan
ग्रहण समापन के बाद घर के पूजा घर या पूजा स्थल पर गंगाजल का छिड़काव करें, ऐसा करने से नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है।
इस दौरान प्रेग्नेंट महिलाएं अपना खास ध्यान रखें, ऐसा कहा जाता है कि ग्रहण के दौरान निकलने वाली नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह गर्भवती महिला के होने वाले बच्चे पर पड़ता है, ऐसे में ग्रहण के बाद स्नान जरुर करें।

Advertisement

ज्योतिष के मुताबिक ग्रहण के बाद तिल तथा चने की दाल का दान करें, मान्यता के मुताबिक ऐसा करने से जीवन में आने वाली परेशानियों से छुटकारा मिलता है।
सूर्य ग्रहण के समापन के बाद घर में झाड़ू के साथ पोछा भी अवश्य लगाएं, ऐसा करने से नकारात्मक ऊर्ज खत्म हो जाती है।
ग्रहण के बाद स्नान के साथ दान का भी खास महत्व बताया गया है, इसलिये जितना संभव हो सके दान सकें। surya grahan
स्नान करते समय पानी में गंगालजल मिलाने से ग्रहण के नकारात्मक प्रभावों का असर खत्म हो जाता है।
ऐसी मान्यता है कि इस दिन देवी-देवताओं के दर्शन करना शुभ माना गया है, इसलिये ग्रहण खत्म होने के बाद स्नान करें, देवी-देवताओं के दर्शन करें

(डिस्क्लेमर- यहां दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित है, हम इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करते हैं।)