दो टिप्स जिसके बलबूते राकेश झुनझुनवाला ने खड़ी की अरबों का साम्राज्य, आप भी जानिये

राकेश झुनझुनवाला शेयर बाजार में काफी सोच-समझकर निवेश किया करते थे, साथ ही वो अपने पैसे व्यर्थ नहीं किया करते, जिसकी वजह से उन्होने करोड़ों की दौलत कमाई थी।

New Delhi, Oct 26 : भारतीय शेयर बाजार के दिग्गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला अब हमारे बीच नहीं हैं, हालांकि उनकी कई बातें और यादें आज भी लोगों के जेहन में है, झुनझुनवाला की जिंदगी कई लोगों के लिये प्रेरणास्त्रोत है, उनकी जिंदगी से लोगों को काफी सीख भी हासिल हो सकती है, राकेश झुनझुनवाला ने कम पैसे से शेयर बाजार में निवेश की शुरुआत की थी, जब वो दुनिया से विदा हुए, तो अपने पीछे 40 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति छोड़ गये।

Advertisement

झुनझुनवाला की टिप्स
राकेश झुनझुनवाला शेयर बाजार में काफी सोच-समझकर निवेश किया करते थे, साथ ही वो अपने पैसे व्यर्थ नहीं किया करते, जिसकी वजह से उन्होने करोड़ों की दौलत कमाई थी, Rakesh jhunjhunwala इसके साथ ही राकेश झुनझुनवाला ने लोगों को भी शेयर बाजार में निवेश करने के दो खास टिप्स दिये हैं, जिसको अपनाकर आम निवेशक भी करोड़पति बनने की ओर कदम बढा सकता है, आइये जानते हैं क्या है वो दो टिप्स।

Advertisement

वाय राइट, सीट टाइट
राकेश झुनझुनवाला को अकसर भारत के वॉरेन बफेट के रुप में देखा जाता है, राकेश झुनझुनवाला ने हमेशा कहा है कि अपनी खुद की रिसर्च करें, सही स्टॉक में पैसा लगाएं, कंपनी के कारोबार में भरोसा करेंगे, share market अपने निवेश निर्णयों को लेकर घबराये नहीं, लंबे समय तक उस स्टॉक में निवेशित रहें, जितना लंबा आप किसी शेयर में निवेशित रहेंगे, प्रॉफिट उतना ज्यादा बढता जाएगा, शेयर खरीदें और आराम से बैठ जाएं।

Advertisement

झुंड की मानसिकता के खिलाफ चलें
राकेश झुनझुनवाला हमेशा हवा के खिलाफ जाने में भरोसा करते थे, वो कहा करते थे, share market जब दूसरे बेच रहे हों, तो खरीदें, जब दूसरे खरीद रहे हों, तो बेचें, इस तरह वो लोगों के झुंड की मानसिकता के खिलाफ थे, चाहते थे कि बाजार के निवेशक निवेश करते समय अपने दिमाग का इस्तेमाल करें।

(डिस्क्लेमर- यहां सिर्फ शेयर के परफॉरमेंस की जानकारी है, ये निवेश की सलाह नहीं है, शेयर बाजार में निवेश जोखिमों के अधीन है, निवेश से पहले सलाहकार से परामर्श करें।)