दिल्ली एमसीडी में बनी आप की सरकार, तो कौन होगा मेयर, रेस में ये नाम आगे

दिल्ली में मेयर का कोई सीधे तौर पर चुनाव नहीं होता, जीतने वाले पार्षद ही मेयर का चयन करते हैं, जो पार्टी एमसीडी चुनाव जीतती है, उसका कार्यकाल पांच साल का होता है, लेकिन एक ही शख्स 5 साल तक मेयर रहे, ऐसा नहीं होता।

New Delhi, Dec 07 : दिल्ली एमसीडी चुनाव के मतों की गणना जारी है, माना जा रहा है कि केजरीवाल की पार्टी आप परचम लहरा सकती है, मतगणना शुरु होने के बाद तस्वीर साफ होती चली जाएगी, दिल्ली में एमसीडी पर पिछले 15 साल से बीजेपी का कब्जा है, अगर आप इस बार जीतती है, तो उनकी बड़ी सफलता होगी, ऐसे में इस बात की चर्चा हो रही है कि आप जीत हासिल करेगी, तो कौन मेयर हो सकता है।

Advertisement

कैसे चुना जाता है मेयर
दिल्ली में मेयर का कोई सीधे तौर पर चुनाव नहीं होता, जीतने वाले पार्षद ही मेयर का चयन करते हैं, जो पार्टी एमसीडी चुनाव जीतती है, उसका कार्यकाल पांच साल का होता है, delhi rain लेकिन एक ही शख्स 5 साल तक मेयर रहे, ऐसा नहीं होता, पहले दिल्ली में 3 एमसीडी थी, लेकिन अब एक है, मेयर या महापौर का कार्यकाल एक साल का होता है, हर साल पार्षद मेयर का चयन करते हैं।

Advertisement

फॉर्मूला क्या है
मेयर के पांच साल के कार्यकाल में पहला साल महिला पार्षद के लिये आरक्षित होता है, जबकि तीसरा साल अनुसूचित जाति के लिये, बाकी बचे तीन साल मेयर का पद अनारक्षित होता है, इसलिये हर साल पार्षद मेयर चुनते हैं।

Advertisement

रेस में ये नाम
दिल्ली में कुल 250 वार्ड्स हैं, अगर आम आदमी पार्टी चुनाव जीतती है, तो पहले साल किसी महिला को मेयर बनाया जाएगा, इस रेस में दिल्ली महिला आयोग की सदस्य रही प्रोमिला गुप्ता, arvind Kejriwal आप की महिला इकाई की प्रदेश संयोजक निर्मला देवी तथा पार्टी नेता कैप्टन शालिनी सिंह का नाम शामिल है, हालांकि केजरीवाल अपने फैसले से चौंका भी सकते हैं, माना जा रहा है कि केजरीवाल का कोई करीबी ही नया मेयर होगा।