कौन हैं छत्तीसगढ के संदीप पाठक, आप दे रही बड़ी जिम्मेदारी, मिशन 2024 शुरु

आम आदमी पार्टी के शीर्ष नेतृत्व की ओर से संदीप पाठक को ये अहम जिम्मेदारी दी जा सकती है, माना जा रहा है कि पार्टी आगामी 2024 के आम चुनावों को लेकर रणनीति तैयार कर रही है।

New Delhi, Dec 13 : आम आदमी पार्टी को पंजाब में ऐतिहासिक जीत मिली थी, अब गुजरात विधानसभा चुनाव में भी 5 सीटें मिली है, इसके बाद अब पार्टी में बड़े संगठनात्मक बदलाव की तैयारी चल रही है, पार्टी के शीर्ष नेतृत्व की ओर से पंजाब तथा गुजारात के चुनाव प्रभारी संदीप पाठक का कद बढाने का फैसला लिया जा सकता है, पंजाब से राज्यसभा सांसद तथा इन राज्यों के चुनाव प्रभारी रहे संदीप पाठक को राष्ट्रीय संगठन महामंत्री की जिम्मेदारी दी जा सकती है।

Advertisement

बड़ी जिम्मेदारी
सूत्रों के मुताबिक आम आदमी पार्टी के शीर्ष नेतृत्व की ओर से संदीप पाठक को ये अहम जिम्मेदारी दी जा सकती है, माना जा रहा है कि पार्टी आगामी 2024 के आम चुनावों को लेकर रणनीति तैयार कर रही है, इस वजह से आप बड़े चुनावी रणनीतिकार के रुप में जाने जाने वाले संदीप पाठक को राष्ट्रीय संगठन महामंत्री जैसे बड़े पद से नवाज सकती है।

Advertisement

पंजाब में शानदार जीत
आपको बता दें कि आप को पंजाब विधानसभा चुनाव में ऐतिहासिक जीत मिली थी, इसके पीछे की पूरी चुनावी रणनीति तैयार करने का श्रेय संदीप पाठक को दिया गया था, इसके बाद उन्हें पंजाब से राज्यसभा भी भेजा गया, aap इसके बाद आप ने संदीप पाठक को गुजरात चुनाव का प्रभारी बनाया, यहां 182 में से सिर्फ 5 सीटें आई, लेकिन केजरीवाल की पार्टी ने 13 फीसदी के आस-पास वोट हासिल किया।

Advertisement

नेशनल पार्टी
इसके बाद आम आदमी पार्टी अब राष्ट्रीय पार्टी बनने की दिशा में आगे बढ गई है, इन सभी के बाद अब राज्यसभा सांसद संदीप पाठक को राष्ट्रीय संगठन महामंत्री जैसा पद देने की तैयारी है, इसके पीछे एक बड़ी वजह ये है कि आर पार्टी 2024 लोकसभा चुनाव की तैयारी पूरी मजबूती से कर रही है, अभी से ही इसकी रणनीति तैयार की जा रही है, जिसमें संदीप पाठक को दी जाने वाली जिम्मेदारी भी अहम साबित हो सकती है।

कौन है संदीप पाठक
संदीप पाठक आईआईटी में फिजिक्स के प्रोफेसर रहे हैं, वो मूल रुप से छत्तीसगढ के मुंगेली के रहने वाले हैं, संदीप का जन्म साल 1979 में हुआ है, उन्होने पांचवीं तक लोरमी में पढाई की, फिर विलासपुर चले आये, यहां से एमएससी तक की पढाई पूरी की, फिर हैदराबाद होते हुए ब्रिटेन के कैम्ब्रिज चले गये, संदीप यहां 6 साल रहे, संदीप पाठक 2006 से आईआईटी दिल्ली के साथ काम कर रहे हैं, उन्हें केजरीवाल और सीएम भगवंत मान का बेहद करीबी माना जाता है। उनका नाता बेहद साधारण परिवर से है, उनके पिता किसान हैं।