मंगलवार को गलती से भी ना खरीदें ये 5 चीजें, मुसीबत खुद घर लेकर आएंगे

मंगलवार के दिन कुछ जरुरी नियमों का भी पालन करना चाहिये, जैसे बाल-नाखून नहीं काटना चाहिये, साथ ही मंगलवार के दिन कुछ चीजें खरीदने से भी बचना चाहिये, नहीं तो बजरंगबली नारज हो जाते हैं।

New Delhi, Dec 27 : मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित है, इस दिन बजरंगबली का आराधना करना, हनुमान चालीसा पढना बेहद लाभदायक माना जाता है, इसके अलावा मंगलवार के दिन कुछ जरुरी नियमों का भी पालन करना चाहिये, जैसे बाल-नाखून नहीं काटना चाहिये, साथ ही मंगलवार के दिन कुछ चीजें खरीदने से भी बचना चाहिये, नहीं तो बजरंगबली नारज हो जाते हैं।

Advertisement

दूध से बनी मिठाई
दूध का संबंध चंद्रमा से है, ज्योतिष के मुताबिक मंगल तथा चंद्रमा एक-दूसरे के शत्रु ग्रह हैं, इसलिये मंगलवार के दिन ना तो दूध से बनी मिठाई खरीदना चाहिये, ना ही इसका सेवन करना चाहिये, ना ही किसी को देनी चाहिये।

Advertisement

काले कपड़े
शनिवार की तरह मंगलवार को भी काला कपड़ा खरीदना अशुभ होता है, हालांकि कुछ लोगों को इसकी जानकारी नहीं होती है, इतना ही नहीं मंगलवार के दिन काले रंग के कपड़े भी नहीं पहनना चाहिये, बेहतर होगा कि इस दिन लाल या नारंगी रंग के कपड़े पहनें।

Advertisement

नया घर, भूमि-पूजन
मंगलवार का दिन हनुमान जी के अलावा मंगल देव को भी समर्पित है, मंगल को साहस, पराक्रम तथा भूमि का कारक माना गया है, मंगलवार के दिन ना तो जमीन खोदना चाहिये और ना ही नया घर खरीदना चाहिये, इस दिन भूमि पूजन तथा घर निर्माण का कार्य शुरु करना भी अच्छा नहीं माना जाता है, नहीं तो ऐसे घर में रहने से परिवार के मुखिया की सेहत पर बुरा असर पड़ता है।

कांच का सामान
मंगलवार के दिन कांच खरीदने से भी परहेज करना चाहिये, साथ ही कांच का सामान जैसे आइना, बर्तन, सजावटी सामान आदि भी नहीं खरीदना चाहिये, इससे हनुमान जी नाराज हो सकते हैं, दरअसल बजरंग बली शक्ति के प्रतीक हैं, इस दिन आसानी से टूटने वाली कांच या प्लास्टिक की चीजें ना ही खरीदें, और ना किसी को तोहफे में दें, ऐसा करने से जातक को धन हानि का सामना करना पड़ता है।

लोहा
आमतौर पर लोग ये जानते हैं कि शनिवार के दिन लोहा नहीं खरीदना चाहिये, जबकि शनिवार की तरह मंगलवार को भी लोहा नहीं खरीदना चाहिये, ऐसा करने से हनुमान जी नाराज हो सकते हैं, ज्योतिष के मुताबिक मंगलवार के दिन लोहा खरीदने से जातक को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है।

(डिस्क्लेमर- यहां दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित है, हम इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करते हैं।)