23 साल में तीसरी बार दिल्ली सबसे ज्यादा सर्द, 14 के बाद एक बार फिर बढेगी ठिठुरन

मौसम वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने बताया कि उत्तर भारत के प्रदेशों में बीते 5 दिन से शीतलहर का असर देखने को मिल रहा है, ये असल 3 जनवरी से शुरु हुआ था, इन दिनों दिल्ली का न्यूनतम तापमान 2 से 4 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया है।

New Delhi, Jan 12 : पूरे उत्तर भारत में शीतलहर पिछले 5 दिन से जारी है, भारतीय मौसम विभाग के अनुसार अभी सर्द हवाओं से दिल्ली को राहत मिलने के आसार नहीं हैं, 14 जनवरी के बाद फिर से एक बार दिल्ली ऐसी ही शीतलहर की चपेट में आएगी, आइये जानते हैं क्या है मौसम विभाग की भविष्यवाणी।

Advertisement

23 साल का रिकॉर्ड टूटा
मौसम वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने बताया कि उत्तर भारत के प्रदेशों में बीते 5 दिन से शीतलहर का असर देखने को मिल रहा है, ये असल 3 जनवरी से शुरु हुआ था, ैगwinter इन दिनों दिल्ली का न्यूनतम तापमान 2 से 4 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया है, विभाग के पास उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार साल 2000 में 3 से 9 जनवरी के बीच ये न्यूनतम तापमान रहा था, बीते 23 सालों में ये तीसरी बार सबसे कम तापमान दर्ज किया गया है।

Advertisement

न्यूनतम तापमान
इसी तरह साल 2006 में न्यूनतम तापमान 1.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, साल 2013 में भी कुछ ऐसे ही हालात देखने को मिले थे, winter अब 23 साल बाद तापमान में ऐसी गिरावट देखी जा रही है, पूर्वानुमान के मुताबिक हल्की बारिश तथा बर्फबारी की वजह से 14 जनवरी को फिर से शीतलहर का दौर शुरु होगा।

Advertisement

इन राज्यों में ठिठुरन
सर्दी का सबसे ज्यादा असर पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ, दिल्ली, पश्चिमी यूपी तथा उत्तरी राजस्थान में होगा, कश्मीर में 12 जनवरी को भारी हिमपात का पूर्वानुमान है, माना जा रहा है कि इसके बाद पारा और नीचे जाएगा, ठिठुरन बढेगी।