एक रिपोर्ट से हिली गौतम अडानी का साम्राज्य, औधें मुंह गिरी संपत्ति, चौथे से सीधे सातवें पर पहुंचे

जनवरी के आखिरी हफ्ते तक सबकुछ ठीक था, लेकिन जैसे ही अमेरिकी रिसर्च फर्म हिंडनबर्ग की रिपोर्ट 24 जनवरी को आई, तो अडानी समूह के बुरे दिन शुरु हो गये।

New Delhi, Jan 28 : हिंडनबर्ग की रिपोर्ट आने के बाद अडानी समूह के शेयरों का बुरा हाल है, बाजार में तो भूचाल आ गया है, अडानी समूह के शेयर लगातार गिर रहे हैं, शेयर धाराशायी होने की वजह से गौतम अडानी की संपत्ति पर भी असर पड़ा है, भारत और एशिया के सबसे अमीर शख्स गौतम अडानी फोर्ब्स के रियल टाइम बिलेनियर्स इंडेक्स में चौथे स्थान से खिसककर सातवें पर पहुंच गये हैं। 2022 में गौतम अडानी दुनिया के 10 बिलेनियर्स में सबसे ज्यादा मुनाफा कमाने वाले कारोबारी थे, वो दुनिया के सबसे अमीरों की सूची में दूसरे नंबर तक पहुंच गये थे, लेकिन 2023 अडानी समूह के लिये बुरे सपने जैसा साबित हो रहा है।

Advertisement

हिंडनबर्ग की रिपोर्ट से भूचाल
जनवरी के आखिरी हफ्ते तक सबकुछ ठीक था, लेकिन जैसे ही अमेरिकी रिसर्च फर्म हिंडनबर्ग की रिपोर्ट 24 जनवरी को आई, तो अडानी समूह के बुरे दिन शुरु हो गये, adani 2 दिन के भीतर उनके ग्रुप का मार्केट कैप 2.37 लाख करोड़ रुपये तक कम हो गया है, इसी वजह से अडानी की संपत्ति घटकर 100.4 अरब डॉलर पर आ गई है।

Advertisement

चौथे नंबर से खिसके नीचे
खबर लिखे जाने तक फोर्ब्स के रियल टाइम बिलेनियर्स इंडेक्स में गौतम अडानी चौथे स्थान से खिसककर सातवें पर पहुंच गये हैं, अमीरों की सूची में हुई इस उठापटक में काफी समय से गौतम अडानी से नीचे चल रहे वॉरेन बफेट, बिल गेट्स और लैरी एलिसन उनसे ऊपर आ गये हैं।

Advertisement

अर्नाल्ट हैं सबसे अमीर
215 अरब डॉलर के साथ फ्रांस के कारोबारी बर्नार्ड अर्नाल्ट दुनिया के सबसे अमीर शख्स हैं, दूसरे नंबर पर टेस्ला सीईओ एलन मस्क हैं, जिनकी संपत्ति 170.1 अरब डॉलर है, 122.4 अरब डॉलर के साथ अमेजन के मालिक जेफ बेजोस तीसरे नंबर पर हैं, गौतम अडानी की संपत्ति में गिरावट से लैरी एलिसनव को बेहद फायदा हुआ है, वो अमीरों की सूची में चौथे नंबर पर पहुंच गये हैं।