भोलेनाथ की पूजा करते समय इस बात का जरुर रखें ध्यान, शिवरात्रि पर हर मनोकामना होगी पूर्ण

महाशिवरात्रि पर भगवान शिव की पूजा करते समय अपने मुख को पूरब या उत्तर दिशा की ओर रखें, इसके साथ ही सिले हुए वस्त्रों को पहनकर पूजा नहीं करनी चाहिये।

New Delhi, Feb 04 : महादेव की कृपा पाने के लिये महाशिवरात्रि का त्योहार बेहद खास माना जाता है, इस दिन अगर नियमों के मुताबिक पूजा की जाए, तो भोले भंडारी हर मनोकामना पूर्ण करते हैं, इस बार महाशिवरात्रि का पावन पर्व 18 फरवरी शनिवार के दिन है, धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती की शादी हुई थी, ऐसे में इस दिन महादेव की पूजा करने से उनका विशेष आशीर्वाद प्राप्त होता है, हालांकि इस दिन महादेव की पूजा करते समय कुछ बातों का खास ध्यान रखना जरुरी है।

Advertisement

घी का दीया जलाएं
महाशिवरात्रि पर शिवलिंग पर दूध, दही, शहद से अभिषेक करना बेहद शुभ माना जाता है, bhole वहीं शिवलिंग के पास घी का दीया जलाने से भी महादेव बेहद खुश होते हैं।

Advertisement

तांबा का लोटा
शिवलिंग पर तांबे के लोटे से जल चढाएं, हालांकि तांबे के लोटे से दूध अर्पित करना दोष माना जाता है, Bhole महाशिवरात्रि पर शिवलिंग पर चढाए जाने वाले भोग को ग्रहण नहीं करना चाहिये, जबकि बाकी अलग रखे हुए भोग को ग्रहण करने के साथ दूसरों को भी बांट दें।

Advertisement

मुख पूरब की ओर रखें
महाशिवरात्रि पर भगवान शिव की पूजा करते समय अपने मुख को पूरब या उत्तर दिशा की ओर रखें, bhole nath इसके साथ ही सिले हुए वस्त्रों को पहनकर पूजा नहीं करनी चाहिये, शिवलिंग पर चढाये जाने वाले बेलपत्र तथा शमी पत्र के वज्र हिस्से को अलग कर देना चाहिये, डंठल की ओर मोटे वाले हिस्से को वज्र कहा जाता है।

तुलसी का इस्तेमाल ना करें
महाशिवरात्रि की पूजा के दौरान तुलसी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिये, Bholenath वहीं शंख से शिवलिंग का जलाभिषेक ना करें, उससे दोष लगता है, इसके साथ ही महाशिवरात्रि के दिन माथे पर लाल चंदन का त्रिपुण्ड तथा बाहों पर भस्म लगाना भी शुभ फलदायी माना जाता है, हो सके तो इस दिन त्रिपुण्ड और भस्म जरुर लगाएं।

(डिस्क्लेमर- यहां दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित है, हम इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करते हैं।)