साल का पहला सूर्यग्रहण, इस राशि वाले की हो जाएगी मौज, हर क्षेत्र में सफलता

सूर्यग्रहण वैशाख माह के कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि के दिन लगेगा, इस दिन 20 अप्रैल 2023, गुरुवार का दिन है, सुबह 7.04 बजे से दोपहर 12.29 बजे तक रहेगा।

New Delhi, Feb 04 : 2023 की शुरुआत हो चुकी है, ऐसे में 2023 का पहला सूर्यग्रहण अप्रैल महीने में लगने जा रहा है, आपको बता दें कि सूर्यग्रहण चंद्रमा के पृथ्वी तथा सूर्य के बीच में आने से लगता है, इस कारण सूर्य की किरणें धरती पर नहीं पहुंच पाती है, सूर्य ग्रहण का लगना कुछ राशि के जातकों के लिये अनुकूल तो कुछ के लिये प्रतिकूल परिस्थितियां लेकर आता है।

Advertisement

अमावस्या को सूर्यग्रहण
ज्योतिष के मुताबिक सूर्य ग्रहण हमेशा अमावस्या के दिन ही लगता है, Chandragrahan इस बार सूर्यग्रहण 20 अप्रैल 2023 को लगने जा रहा है, आपको बता दें कि इस बार सूर्यग्रहण का समय सुबह 7.04 बजे से दोपहर 12.29 बजे तक रहेगा, इस दौरान पूजा-पाठ का खास महत्व बताया गया है, आइये जानते हैं सूतक काल तथा किस राशि को इस दौरान खास लाभ होगा।

Advertisement

भारत में नहीं दिखेगा
सूर्यग्रहण वैशाख माह के कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि के दिन लगेगा, इस दिन 20 अप्रैल 2023, गुरुवार का दिन है, सुबह 7.04 बजे से दोपहर 12.29 बजे तक रहेगा, ये सूर्यग्रहण भारत में नहीं दिखेगा, इसलिये इसका सूतक काल मान्य नहीं होगा, surya grahan-4 साल का पहला सूर्यग्रहण जापान, समोआ, सोलोमन, कंबोडिया, चीन, अमेरिका, पापुआ न्यू गिनी, इंडोनेशिया, फिलीपींस, माइक्रोनेशिया, दक्षिण पेसिफिक सागर, तिमोर, न्यूजीलैंड, मलेशिया, फिजी, सिंगापुर, थाईलैंड, अंटार्कटिका, ऑस्ट्रेलिया, वियतनाम, ताइवान, दक्षिण हिंद महासागर आदि जगहों पर ही दिखाई देगा।

Advertisement

भारत में मान्य नहीं
वैज्ञानिकों के मुताबिक साल का पहला सूर्यग्रहण भारत में नहीं दिखेगा, ऐसे में सूतक काल मान्य नहीं होगा, Grahan बता दें कि ये ग्रहण कंकणाकृति के आकार का होगा, सूर्य की उच्च राशि मेष होगी, अश्विनी केतु का नक्षत्र है, इसलिये इसका तीव्र प्रभाव पड़ेगा, जाने किस एक राशि के लिये ये लकी होगा।

इस राशि के लिये लाभदायी
सूर्य मेष राशि में विराजमान होंगे, सूर्य के उच्च मेष में होने से इस राशि के जातकों को खास लाभ होने वाला है, ज्योतिष के मुताबिक सूर्य की उच्च राशि मेष होने से इस राशि के जातकों को आर्थिक लाभ होगा, इस राशि के जातकों को मान-सम्मान और पद-प्रतिष्ठा में बढोतरी होगी, हर क्षेत्र में सफलता मिलेगी, इतना ही नहीं करियर-कारोबार में खूब लाभ होगा।

(डिस्क्लेमर- यहां दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित है, हम इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करते हैं।)