3 राशियों पर महादेव की कृपा, कर्क को हर काम में मिलेगी सफलता, जानिये 20 फरवरी राशिफल

मेष- मेष राशि के लोगों का सहकर्मियों पर एकतरफा विश्वास करना नुकसानदेह साबित हो सकता हैं. कारोबारियों को व्यापार बढ़ाने के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल करना चाहिए, आजकल हर उम्र के लोग सोशल मीडिया पर एक्टिव हैं. जो युवा फिजिकल मेहनत नहीं करते हैं, ऐसे युवाओं को फिटनेस पर थोड़ा ध्यान देना होगा, इसके लिए वह कोई जिम भी ज्वाइन कर सकते हैं. अभिभावकों को बच्चों की हरकतों पर खास ध्यान देना होगा, छोटे बच्चे अपनी बातों को मनवाने के लिए झूठ का सहारा ले सकते हैं, ऐसे में उनकी हर डिमांड का पूरा करने से बचना होगा. पैरों में सूजन एवं हड्डियों में दर्द होने से सारा दिन परेशान हो सकते हैं, इसलिए डॉक्टर से परामर्श लेने में किसी तरह की कोई लापरवाही मत करें.
वृषभ- वृषभ राशि के लोग यदि टीमवर्क में काम कर रहें है तो बीच बीच में उन्हें अपने साथ साथ अपनी टीम को भी मोटिवेट करने का काम करते रहना होगा. व्यापारियों को लाभ मार्जिन बढ़ाने के लिए, बिक्री बढ़ाने पर भी खास ध्यान देना होगा जिसके लिए उनको मेहनत भी जमकर करनी पड़ेगी. युवा अपने मूल स्वभाव को ध्यान में रखते हुए सभी के साथ विनम्र रहें, भूल से भी ऐसा कोई काम न करें जिससे किसी का दिल दुखे. यदि किसी पैतृक जमीन को लेकर विवाद चल रहा है तो ऐसे मामलों में सजग रहने की आवश्यकता होगी, कोशिश करें कि बिना पढ़े किसी भी डॉक्यूमेंट पर हस्ताक्षर न करें. बेहतर स्वास्थ्य के लिए प्राणायाम, योग का अभ्यास करना लाभप्रद होगा.
मिथुन- मिथुन राशि के शोध कार्यों और अनुसंधान में लगे लोगों को आज के दिन सफलता मिलना तय है. ऐसे लोग जो कॉस्मेटिक, फैशन या गारमेंट का काम करते हैं वह अच्छा लाभ कमाएंगे. जिससे व्यापारियों का आर्थिक ग्राफ भी ऊंचा होगा. युवा हर समय भाग्य के भरोसे नहीं बैठे, लक्ष्य को हासिल करने के लिए उन्हें भी जी तोड़ परिश्रम भी करना होगा. ज्वाइंट फैमिली में रहने वाले लोगों को घर के सदस्यों के साथ तालमेल बनाकर चलने की कोशिश करनी होगी, वरना वह जरूरत के समय खुद को अकेला महसूस कर सकते हैं. व्यर्थ की बातों का तनाव लेने से बचें वरना बीपी बढ़ सकता है और आपका स्वास्थ्य अधिक खराब हो सकता है.

Advertisement

कर्क- कर्क राशि के लोगों के लिए आज का दिन शुभ संकेत लेकर आया है, आप के द्वारा की गई मेहनत आज लाभ के रूप में सामने आएगी. व्यापारियों की लंबे समय से उधार दी गई रकम अगर अटकी है तो वापसी के लिए रिमाइंडर दे सकते हैं. युवा अपना सारा मोबाइल चलाने के बजाय कुछ जरूरी काम करें. अधिक मोबाइल के उपयोग से बचें, अन्यथा नेत्र रोगों की चपेट में आ सकते हैं. लंबे समय के बाद रिश्तेदारों और करीबियों से मिलने की योजना बन सकती है, उनसे मिलकर पुरानी यादें ताजा होगी साथ ही खुशी का भी अनुभव भी होगा. काम को जल्दबाजी में करने के बजाय आराम से करें, जल्दी में काम करने से हाथ में चोट लगने की संभावना है.
सिंह- सिंह राशि के लोगों की ऑफिशियल जिम्मेदारियां पूरी न होने की वजह से, बॉस आपसे नाराज हो सकते हैं. इसलिए आलस्य छोड़कर काम को जल्द से जल्द पूरा करने की कोशिश करें. व्यापारी कारोबार से जुडे़ सभी प्रकार के दस्तावेज संभालकर रखें, वरना सरकारी छानबीन के दौरान परेशानी में पड़ सकते हैं. युवा समय मिलने पर दोस्तों के साथ कहीं बाहर जाने का प्लान बनाए और उसका भरपूर आनंद उठाएं. घर के पेंडिंग कामों को पूरा करने में थोड़ी कठिनाई का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन नियमित रूप से काम करने से काम जल्दी पूरे हो जाएंगे. स्वास्थ्य संबंधी कुछ समस्याएं बढ़ सकती हैं, ऐसे में सिर्फ लापरवाही करने से बचना ही स्वास्थ्य के लिए उत्तम रहेगा.
कन्या – कन्या राशि के लोगों को अधीनस्थों के साथ बर्ताव करते समय खास ध्यान रखना होगा, उनके ऊपर अपने पद का रौब कतई न झाड़े. थोक कपड़ा व्यापारियों को आज अपेक्षित लाभ होने की पूरी संभावना है. युवाओं को दिन की शुरुआत अपने इष्ट की आराधना से करनी चाहिए, इसके साथ ही बाहर जाने से पहले माता-पिता का आशीर्वाद जरूर लेकर निकले. परिवार में किसी के विवाह की बात चल रही है तो रिश्ता पक्का होने की संभावना है. स्वास्थ्य की दृष्टि से आज का दिन सामान्य बीतने वाला है.

Advertisement

तुला- तुला राशि के लोगों के ऑफिशियल कामकाज भी आसानी से बन सकेंगे, लेकिन परिश्रम में कोई कमी न आएं आपको इस बात का भी खास ध्यान रखना है. कारोबारियों को अपने विरोधियों पर भी नजर रखनी चाहिए, वह आपका काम बिगाड़ सकते हैं. आज के दिन युवाओं का मन आनंदित रहने वाला है और चल रही मानसिक चिंता में भी कुछ राहत मिलने की संभावना है. परिवार के छोटे सदस्यों के साथ स्नेह से बात करनी होगी, यदि उनसे कोई गलती हो गई है तो उन्हें डांट के नहीं प्यार से समझाने का प्रयास करें. जिन लोगों को माइग्रेन से संबंधित समस्या है उन्हें डॉक्टर की सलाह अनुसार इलाज कराना चाहिए.
वृश्चिक- वृश्चिक राशि के लोगों को किसी नए प्रोजेक्ट को पूर्ण करने के लिए आवश्यकता से अधिक मेहनत की करनी पड़ेगी. व्यापारी वर्ग नेटवर्क को एक्टिव रखने पर फोकस करें, जिससे लाभ के साथ-साथ आधे-अधूरे कार्य भी समय रहते पूरे होते नजर आएंगे. कला क्षेत्र से जुड़े युवाओं को कला प्रदर्शन के लिए अच्छे अवसर प्राप्त हो सकेंगे, अब यदि अवसर मिला है तो अच्छे प्रदर्शन के जरिए जीत हासिल करने की कोशिश करें. घर में नल या पाइप लाइन से जुड़ा हुआ कोई कार्य पेंडिंग पड़ा है तो उसे जितना जल्दी हो सके निपटाने लीजिए. सेहत को लेकर खास सजग रहना होगा, वायरल इंफेक्शन की चपेट में आने से स्वास्थ्य गड़बड़ होने की आशंका है.
धनु- धनु राशि के सॉफ्टवेयर कंपनी में कार्य कर रहें लोगों को तेजी से अपने कार्य को बढ़ाना होगा, वरना उनका नाम लेट काम करने वालों की सूची में दर्ज हो सकता है. व्यापारियों के लिए आज का दिन संतोषजनक रहेगा, आज वह न तो बहुत लाभ और न ही घाटे की स्थिति में रहेंगे. विद्यार्थी वर्ग जो भी कार्य करें उसे रचनात्मक और कलात्मक तरीके से करने की कोशिश करें,कार्य को नए ढंग से करने का प्रयास करना करियर के लिए फायदेमंद होगा. घर परिवार में यदि कोई बात हो भी गई है तो इन बातों को लेकर तनाव लेने की आवश्यकता नहीं है. सेहत में आज किडनी से संबंधित रोगी अलर्ट रहें, साथ ही दवाइयों को समय पर खाना न भूलें.

Advertisement

मकर- मकर राशि के सॉफ्टवेयर कंपनियों में नौकरी करने वालों को बड़े प्रोजेक्ट में कार्य करने का अवसर मिल सकता है. बिजनेस में चल रही रुकावटों के चलते आप परेशान होते दिखेंगें, लेकिन परेशान होने की बजाय किसी अनुभवी व्यक्ति के साथ बैठकर आपको इन परेशानियों से बाहर निकलने के रास्ते खोजने चाहिए. युवाओं को मुसीबत से बाहर निकलने में उनके अपनों का सहयोग प्राप्त होगा, इसलिए अपनों से सदा तालमेल बनाकर चलने की कोशिश करें. अपनों के प्रति अनावश्यक क्रोध करने से भी बचना होगा, अत्याधिक क्रोध आपकी छवि को खराब कर सकता है. तले-भुने खाने की बजाय सादा और पौष्टिक आहार करने की आदत डालनी होगी, वरना कब्ज की दिक्कत हो सकती है.
कुंभ- कुंभ राशि के लोगों की काम के प्रति समर्पण की भावना सम्मान दिलाएगी, दूसरों के विचार और सलाह सुनें, हालांकि फैसला विवेक से ही लेना लाभप्रद होगा. अनाज के व्यापारी आवश्यकता से अधिक माल को स्टोर करने से बचें, अनावश्यक रूप से स्टॉक बढ़ाना भविष्य में हानि दे सकता है. युवा वर्ग समय का सदुपयोग करें और गलत संगत से खुद को दूर रखने का प्रयास करें. घर के लिए जरूरतमंद वस्तुओं की खरीदारी के लिए बाजार जा सकते हैं, शॉपिंग करते समय बजट का भी ध्यान रखना होगा. जंक फूड लवर को इससे दूरी बनानी होगी, क्योंकि सेहत में बढ़ता वजन कई रोगों को न्योता दे सकता है.
मीन- मीन राशि के लोगों के काम से प्रसन्न होकर बॉस बोनस या इंसेंटिव दे सकते हैं, या फिर उनकी सैलरी भी बढ़ा सकते है. यदि नया व्यापार शुरू करने के मन में विचार आ रहे थे, तो जल्दी ही एक सफल बिजनेस की शुरुआत करने में कामयाब होंगे. जो युवा सैन्य विभाग में नौकरी करने की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें जल्दी ही कोई शुभ समाचार प्राप्त होगा. परिवार में दूसरों के फैसलों का समर्थन करना होगा. उनके विपरीत जाने पर आपसी संबंध खराब हो सकते हैं. कफ और शीत विकार के शिकार हो सकते है इसलिए ठंडी खाने पीने की चीजों से दूर रहे.

(साभार)