मुंबई से शुरुआत, सिंगापुर में साम्राज्य, फोर्ब्स में नाम आने के बाद चर्चा में आये गौतम अडानी के भाई

दावे के अनुसार विनोद अडानी द्वारा अप्रत्यक्ष रुप से नियंत्रित कंपनी ने लोन के लिये फंड्स एफ्रो एशिया ट्रेड एंड इनवेस्टमेंट लिमिटेड और वर्ल्डवाइड एमर्जिंग मार्केट होल्डिंग्स लिमिटेड को गारंटर के तौर पर पेश किया था।

New Delhi, Feb 20 : हिंडनबर्ग रिसर्च रिपोर्ट आने के बाद बिजनेस जगत की दिग्गज पत्रिका फोर्ब्स ने भी अडानी ग्रुप की कथित वित्तीय अनियमितताओं का खुलासा किया है, फोर्ब्स ने अपनी रिपोर्ट में गौतम अडानी के बड़े भाई विनोद अडानी को लेकर बड़ा दावा किया है। रिपोर्ट के अनुसार विनोद सिंगापुर की एक कंपनी पिनेकल ट्रेड एंड इन्वेस्टमेंट प्रा. लि. को अप्रत्यक्ष रुप से नियंत्रित करते हैं, इस कंपनी ने अडानी ग्रुप के प्रमोटर के स्टेक को गिरवी रखकर रुस के सरकारी बैंक से 240 मिलियन डॉलर का कर्ज लिया है।

Advertisement

क्या है दावा
दावे के अनुसार विनोद अडानी द्वारा अप्रत्यक्ष रुप से नियंत्रित कंपनी ने लोन के लिये फंड्स एफ्रो एशिया ट्रेड एंड इनवेस्टमेंट लिमिटेड और वर्ल्डवाइड एमर्जिंग मार्केट होल्डिंग्स लिमिटेड को गारंटर के तौर पर पेश किया था। adani2 इन दोनों कंपनियों की अडानी ग्रुप में बड़ी हिस्सेदारी है, फोर्ब्स का ये भी आरोप है कि अडानी समूह से जुड़ी ऑफशोर कंपनियों के केन्द्र में विनोद अडानी ही हैं।

Advertisement

हिंडनबर्ग रिपोर्ट में भी विनोद अडानी का नाम
खास बात ये है कि जिस हिंडनबर्ग रिसर्च रिपोर्ट के सार्वजनिक होने के बाद से अडानी ग्रुप की 7 लिस्टेड फर्मों का मार्केट वैल्यू 125 अरब डॉलर घट गया है, उस रिपोर्ट में गौतम अडानी से ज्यादा विनोद अडानी का जिक्र है, 24 जनवरी को प्रकाशित हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट में अडानी समूह के चेयनमैन गौतम अडानी का नाम 54 बार आया है, जबकि उनके बड़े भाई विनोद अडानी का नाम 151 बार आया है। इस रिपोर्ट में विनोद अडानी पर फर्जी कंपनी चलाने का भी आरोप है, रिपोर्ट का दावा है कि विनोद अडानी की कंपनी का एड्रेस काम और वहां काम करने वाले कर्मचारियों की जानकारी स्पष्ट नहीं है। रिपोर्ट के अनुसार कई सरकारी एजेंसियां विनोद अडानी की जांच कर रही है, उनके खिलाफ विदेश में फर्जी कंपनी चलाने, उन कंपनियों से अरबों डॉलर कमाने और उन पैसों को अडानी समूह में लगाकर ग्रुप की कंपनियों के शेयर का भाव बढाने का आरोप है।

Advertisement

भारतीय नागरिक नहीं हैं विनोद अडानी
विनोदभाई के नाम से मशहूर विनोद शांतिलाल अडानी ने अपने करियर की शुरुआत 1976 में मुंबई के भिवंडी में पावर लूम से की थी, बाद में उन्होने सिंगापुर में एक ऑफिस के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में अपने कमोडिटी पोर्टफोलियो का विस्तार किया, आज वो सिंगापुर और जकार्ता में कई व्यवसाय करते हैं, वर्तमान में विनोद अडानी साइप्रस के नागरिक हैं, लेकिन दुबई में रहते हैं।