BSF में 10 फीसदी आरक्षण, आयु सीमा में भी छूट, अग्निवीरों के लिये मोदी सरकार का बड़ा ऐलान

होम मिनिस्ट्री द्वारा रक्षा बलों में सिर्फ 25 फीसदी अग्निवीरों को उनके 4 साल के कार्यकाल के पूरा होने पर समाहित करने का प्रावधान है, जबकि बाकी 75 प्रतिशत को हटा दिया जाता है।

New Delhi, Mar 10 : केन्द्र सरकार ने एक बड़ा फैसला लेते हुए सीमा सुरक्षा बल की रिक्तियों में पूर्व अग्निवीरों के लिये 10 फीसदी आरक्षण का ऐलान किया है, इसके साथ ही अपर आयु सीमा मानदंडों में भी ढील दी है। हालांकि ये इस बात पर निर्भर करेगा कि पूर्व अग्निवीर पहले या फिर बाद के बैच का हिस्सा है, गृह मंत्रालय ने सीमा सुरक्षा बल अधिनियम 1968 की धारा 141 की उप धारा (2) के खंड (बी) तथा (सी) द्वारा प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए गुरुवार को जारी एक अधिसूचना के माध्यम से ये घोषणा की है।

Advertisement

नियम बनाने की घोषणा
शक्तियों का इस्तेमाल करते हुए केन्द्र सरकार ने बीएसएफ जनरल ड्यूटी कैडर (अराजपत्रित) भर्ती नियम 2015, में संशोधन करने के बाद नियम बनाने का ऐलान किया है। कांस्टेबल के पद से संबंधित भाग के खिलाफ ऊपरी आयु सीमा में छूट वाले नोट डाले जाएंगे, अग्निवीरों के पहले बैच के उम्मीदवारों के लिये 5 साल तक पूर्व अग्निवीरों के अन्य सभी बैचों के मामले में 3 साल तक की छूट दी जा सकती है।

Advertisement

आरक्षित सीटें
एक अन्य नोट जिसे सीमा सुरक्षा बल जनरल ड्यूटी कैडर (अराजपत्रित) संशोधन भर्ती नियम 2023 का हिस्सा बनाया गया था, इसमें पूर्व अग्निवीरों को शारीरिक दक्षता परीक्षा में छूट देने का प्रावधान है, इसमें 10 प्रतिशत रिक्तियां पूर्व अग्निवीरों के लिये आरक्षित होगी।

Advertisement

आयु सीमा में भी छूट
होम मिनिस्ट्री द्वारा रक्षा बलों में सिर्फ 25 फीसदी अग्निवीरों को उनके 4 साल के कार्यकाल के पूरा होने पर समाहित करने का प्रावधान है, जबकि बाकी 75 प्रतिशत को हटा दिया जाता है, इसके बाद घोषणा की गई कि 10 फीसदी भर्तियां केन्द्रीय अर्धसैनिक बलों तथा असम राइफल्स में डिमोबिलाइज्ड अग्निवीरों के लिये आरक्षित होंगी, पूर्व अग्निवर्स के पहले बैच के लिये अधिकतम आयु सीमा में 5 साल तक तथा बाद के बैचों के लिये 3 साल तक की छूट दी गई थी। केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में भर्ती के लिये आयु सीमा 18-23 साल है, वहीं कोई व्यक्ति जो 17-22 साल की आयु में अग्निवीर के रुप में नामांकित है, वो 26 साल की आयु तक सीएपीएफ में भर्ती किया जा सकता है।