अमित शाह के अरुणाचल दौरे से बिलबिलाया चीन, दे रहा गीदड़भभकी, जानिये पूरा मामला

अमित शाह के इस दौरे को लेकर चीन परेशान हो रहा है, चीन ने 2 अप्रैल को घोषणा किया कि वो अरुणाचल प्रदेश में 11 स्थानों के नामों का मानकीकरण करेगा।

New Delhi, Apr 10 : केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह दो दिवसीय दौरे पर अरुणाचल प्रदेश जाने वाले हैं, उनकी इस यात्रा को लेकर चीन में खलबली मच गई है, अमित शाह के अरुणाचल दौरे पर चीन ने कहा कि वो गृह मंत्री की इस यात्रा का दृढता से विरोध करती है, चीन ने कहा कि क्षेत्र में आधिकारिक गतिविधियों ने चीन की क्षेत्रीय संप्रभुता का उल्लंघन किया है।

Advertisement

क्या करेंगे
अमित शाह गृह मंत्री के रुप में पूर्वोत्तर प्रदेश की अपनी पहली यात्रा में भारत-चीन सीमा से लगे एक गांव किबिथू में वाइबर्ट विलेज प्रोग्राम का शुरुआत करने वाले हैं, amit shah अधिकारियों ने बताया कि दो दिवसीय यात्रा के दौरान वो लिकाबाली (अरुणाचल प्रदेश), छपरा (बिहार), नूरानद (केरल), तथा विशाखापत्तनम (आंध्र प्रदेश) में बुनियादी ढांचे को बढाने के लिये भारत-तिब्बत सीमा पुलिस परियोजनाओं का उद्धाटन भी करेंगे।

Advertisement

चीन परेशान
अमित शाह के इस दौरे को लेकर चीन परेशान हो रहा है, चीन ने 2 अप्रैल को घोषणा किया कि वो अरुणाचल प्रदेश में 11 स्थानों के नामों का मानकीकरण करेगा, xinping china चीनी नागरिक मामलों के मंत्रालय ने मानचित्र पर 11 स्थानों की एक सूची जारी की, जो अरुणाचल के क्षेत्रों को दक्षिणी तिब्बती क्षेत्र के अंदर के क्षेत्रों के रुप में दिखाती है, जिसे चीन जंगनान कहता है।

Advertisement

सीमा की शांति
अमित शाह की यात्रा के सवाल के जवाब में प्रवक्ता वांग वेनबिन ने कहा जंगनान चीन का क्षेत्र है, ये कहते हुए कि भारतीय अधिकारी की जंगनान की यात्रा चीन की क्षेत्रीय संप्रभुता का उल्लंघन करती है, सीमा की शांति तथा शांति के लिये अनुकूल नहीं है ।