23 अप्रैल से पहले जरुर कर लें ये काम, मेहरबान रहेगी मां लक्ष्मी

मान्यता है कि इस दिन किये गये काम में व्यक्ति को 100 फीसदी सफलता मिलती है, इस दिन किसी भी शुभ तथा मांगलिक काम को करने के लिये किसी शुभ मुहूर्त का इंतजार नहीं करना पड़ता।

New Delhi, Apr 18 : वैदिक ज्योतिष के मुताबिक वैशाख महीने के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि के दिन अक्षय तृतीया का त्योहार मनाया जाता है, इस साल 22 अप्रैल के दिन अक्षय तृतीया का पर्व मनाया जाएगा, इस दिन अबूझ मुहूर्त होता है, मान्यता है कि इस दिन किये गये काम में व्यक्ति को 100 फीसदी सफलता मिलती है, इस दिन किसी भी शुभ तथा मांगलिक काम को करने के लिये किसी शुभ मुहूर्त का इंतजार नहीं करना पड़ता।

Advertisement

मां लक्ष्मी की पूजा का विधान
ज्योतिष के मुताबिक अक्षय तृतीया के दिन मां लक्ष्मी की पूजा-अर्चना का विधान है, इस दिन कुछ ज्योतिष उपाय शक्ति को मां लक्ष्मी की कृपा दिलाते हैं, सालभर किसी भी तरह की आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ता, शास्त्रों के मुताबिक 22 अप्रैल से पहले घर से इन चीजों को बाहर निकाल देने से सालभर मां लक्ष्मी आपके घर विराजेगी, आइये इन चीजों के बारे में जानते हैं।

Advertisement

गंदे कपड़े
ज्योतिष के मुताबिक अक्षय तृतीया से पहले ना पहनें जाने वाले कपड़े तथा गंदे कपड़ों को घर से बाहर निकाल देना चाहिये, ऐसी मान्यता है कि मां लक्ष्मी को साफ-सफाई बेहद पसंद है, जिस घर में साफ-सफाई नहीं होती, वहां मां लक्ष्मी का निवास नहीं होता, ऐसे में घर में गंदे कपड़े, जूठे बर्तन बिल्कुल ना रखें, इससे मां लक्ष्मी नाराज होती हैं।

Advertisement

फटे-पुराने जूते चप्पल
ज्योतिष का कहना है कि घर में फटे-पुराने चप्पल मां लक्ष्मी को नाराज करती हैं, कहा जाता है कि इससे घर में दरिद्रता आती है, ऐसे में अक्षय तृतीया से पहले घर में मौजूद फटे पुराने जूते-चप्पलों को घर से बाहर निकाल दें, कटे-फटे जूचते होने से मां लक्ष्मी घर के द्वार पर आकर वापस लौट जाती है, उनकी कृपा पाने से आप वंचित रह जाते हैं।

सूखे-पौधे
कई बार लोग पौधों के सूख जाने पर उन्हें घर में ही लगे रहने देते हैं, जो कि गलत है, सूखे पौधों से घर में वास्तु दोष उत्पन्न होता है, ऐसे में अगर आप घर में पौधे लगा रहे हैं, तो ध्यान रखें कि वो सूखे ना हों। अगर घर में लगे पौधे सूख गये हैं, तो उन्हें जमीन के अंदर गाड़ दें, इसके अलावा उन्हें किसी नदी या फिर बहते पानी में प्रवाहित कर दें, इससे मां लक्ष्मी और वास्तु देवता की कृपा बनी रहती है।

टूटी झाड़ू
अगर आपके घर में टूटी हुई झाड़ू है, तो उसे समय रहते घर से बाहर निकाल दें, घर में टूटी झाड़ू रखना बहुत अशुभ माना जाता है, आपको बता दें कि हिंदू धर्म में झाड़ू को मां लक्ष्मी का प्रतीक माना गया है, ऐसी मान्यता है कि इससे घर में बरकत खत्म हो जाती है, साथ ही मां लक्ष्मी की पूजा का फल मिलता है।

टूटे हुए बर्तन
टूटे हुए बर्तन भी व्यक्ति की दरिद्रता का कारण बनते हैं, किचन में टूटे हुए बर्तन रखने से व्यक्ति को वास्तु दोष का सामना करना पड़ता है, laxmi (1) साथ ही इससे घर में नकारात्मकता आती है, इसलिये अक्षय तृतीया से पहले घर में रखे टूटे-फूटे बर्तनों को हटा दें।

(डिस्क्लेमर- यहां दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित है, हम इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करते हैं।)