बिहार में बारिश का येलो अलर्ट जारी, दिल्ली समेत उत्तर भारत में गर्मी से राहत, ये है अगले 4 दिन की भविष्यवाणी

रविवार को झमाझम बारिश ने दिल्ली को लोगों को गर्मी से राहत दी है, इसके विपरीत पिछले साल अप्रैल में दिल्ली के लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ा था।

New Delhi, May 01 : बारिश की वजह से देश के कई हिस्सों में मौसम काफी सुहाना हो गया है, मई महीने की शुरुआत हो चुकी है, लेकिन बारिश की वजह से लोगों को गर्मी से राहत मिल रही है, आने वाले दिनों में भी लोगों को इसी तरह राहत मिलने की उम्मीद है, स्काईमेट के अनुसार एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पाकिस्तान के मध्य भागों पर बना हुआ है, दक्षिण पूर्व अरब सागर के ऊपर एक और चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है, एक तरफ मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों विदर्भ, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश होते हुए दक्षिण आंतरिक कर्नाटक तक फैली है, मौसम विभाग के मुताबिक 1 से 4 मई तक दिल्ली समेत देश के कई हिस्सों मं मौसम सुहावना बना रहेगा।

Advertisement

इन क्षेत्रों में हल्की बारिश
स्काईमेट के मुताबिक दिल्ली, यूपी, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल तथा पूर्वी राजस्थान और गुजरात के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश होने का अनुमान है, वहीं दक्षिण पूर्व मध्य प्रदेश, दक्षिण छत्तीसगढ, विदर्भ, मराठवाड़ा, Rain तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु तथा केरल में भी हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है, इसके अलावा पूर्वोत्तर भारत, सिक्किम, उप हिमालयी पश्चिम बंगाल, पश्चिमी हिमालय की पहाड़ियों, पंजाब के कुछ हिस्सों, हरियाणा, एमपी, छत्तीसगढ, मराठवाड़ा, मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों, कर्नाटक तथा उत्तर छत्तीसगढ के कुछ क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है।

Advertisement

दिल्ली में झमाझम बारिश से मौसम सुहाना
रविवार को झमाझम बारिश ने दिल्ली को लोगों को गर्मी से राहत दी है, इसके विपरीत पिछले साल अप्रैल में दिल्ली के लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ा था। delhi rain भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक अप्रैल में शहर का औसत मैक्सिमम टेंपरेचर 35.32 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो 2020 अप्रैल महीने के बराबर है, ये 2015 के बाद से सबसे कम है।

Advertisement

बिहार में येलो अलर्ट
मौसम विभाग के अनुसार अगले दो से तीन दिनों में बिहार के कुछ हिस्सों में गरज के साथ बारिश होने की संभावना है, Rain मौसम विभाग की ओर से सोमवार को प्रदेश के कुछ हिस्सों में आंधी तथा बल्की बारिश का येलो अलर्ट भी जारी किया गया है, एक और दो मई को अधिकतम तापमान में भी 2 से 4 डिग्री की गिरावट आने की संभावना है।