बेहद खास है इस बार की अमावस्या, इन उपायों से मिलेगा सभी दोषों से छुटकारा

इस साल ज्येष्ठ अमावस्या 19 मई शुक्रवार को पड़ रही है, इस दिन अमावस्या के साथ-साथ शनि जयंती भी है, मान्यता है कि इस दिन ही शनि देव का जन्म हुआ था, इस दिन शनि जयंती होने की वजह से शनि देव की पूजा करने से भी शनि से मिलने वाले कष्ट दूर होते हैं।

New Delhi, May 10 : ज्योतिष में अमावस्या को खास दिन माना जाता है, कहा जाता है कि इस दिन किये गये उपाय शुभ फलदायी होते हैं, आपकी किस्मत तक बदल सकते हैं, अमावस्या के दिन पितृ दोष, कालसर्प दोष, ग्रहण दोष आदि के निवारण के लिये कई उपाय किये जाते हैं, इस साल ज्येष्ठ अमावस्या 19 मई शुक्रवार को पड़ रही है, इस दिन अमावस्या के साथ-साथ शनि जयंती भी है, मान्यता है कि इस दिन ही शनि देव का जन्म हुआ था, इस दिन शनि जयंती होने की वजह से शनि देव की पूजा करने से भी शनि से मिलने वाले कष्ट दूर होते हैं।

Advertisement

ज्येष्ठ अमावस्या पर कर लें ये उपाय
अमावस्या के दिन पितरों के लिये तर्पण किया जाता है, पितृ खुश होकर आशीर्वाद देते हैं, व्यक्ति के जीवन की सभी परेशानियां दूर हो जाती है।
अमावस्या के दिन जिस व्यक्ति को काल सर्प दोष है, उसके लिये बेहद खास है, इस दिन में सुबह स्नान के बाद चांदी के बनें नाग-नागिन की पूजा करें, उन्हें सफेद फूल अर्पित करें, बहते जल में प्रवाहित कर दें।

Advertisement

अमावस्या के दिन शनि जयंती भी होने की वजह से शनि तथा केतु के दुष्प्रभाव से भी छुटकारा पाया जा सकता है, इस दिन शनि देव के सामने, तथा पीपल के नीचे सरसों तेल का दीया जलाएं, जरुरत मंद को काले वस्त्र, काली दाल, काले तिल, सरसों का तेल आदि दान करें।
ज्येष्ठ अमावस्या के दिन एक नींबू को साफ करके सुबह से ही अपने घर के मंदिर में रख दें, फिर रात के समय इसे 7 बार सिर से उतार कर पानी में बहा दें, इससे नौकरी की संभावना बनने लगेगी।

Advertisement

ज्येष्ठ अमावस्या के दिन पीपल या बरगद की 108 बार परिक्रमा करने से सौभाग्य बढेगा।
ज्येष्ठ अमावस्या के दिन एक लोटे में पानी, कच्चा दूध तथा थोड़ से काले तिल मिलाकर पीपल में चढाने से ग्रह दोष खत्म होता है।

(डिस्क्लेमर- यहां दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित है, हम इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करते हैं।)