कर्नाटक- जेडीएस बनेगी किंगमेकर, या बीजेपी रचेगी इतिहास, जानिये क्या कहते हैं एग्जिट पोल?

चुनाव के नतीजे 13 मई को आएंगे, उससे पहले तमाम न्यूज चैनल्स और मीडिया हाउसेज एग्जिट पोल कर रहे हैं, जिसमें दावा किया जा रहा है कि बीजेपी को नुकसान तथा कांग्रेस को फायदा हो सकता है।

New Delhi, May 11 : कर्नाटक विधानसभा चुनाव की 224 सीटों के लिये बुधवार को मतदान हुआ, बीजेपी तथा कांग्रेस दोनों ने इस चुनाव में अपनी पूरी ताकत झोंकी, दोनों ही अपनी-अपनी जीत के दावे कर रही है, बीजेपी ने कर्नाटक की सभी 224 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे, वो सत्ता में वापसी के साथ नया इतिहास रचने का दावा कर रही है, जबकि कांग्रेस के मेलुकोट विधानसभा सीट पर अपना उम्मीदवार नहीं उतारा था, वो प्रदेश की 223 सीटों पर चुनाव लड़ी है, वहीं कर्नाटक की तीसरी सबसे बड़ी पार्टी जेडीएस ने भी 207 उम्मीदवार मैदान में उतारा था, वहीं आप ने पहली बार कर्नाटक चुनाव में हिस्सा लिया, वो जेडीएस से भी ज्यादा 209 सीटों पर लड़ी, जबकि बसपा ने 133 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे।

Advertisement

सत्ता परिवर्तन का दावा
कांग्रेस इस बार बीजेपी को सत्ता से बाहर करने और बहुमत के साथ सरकार बनाने का दावा कर रही है। कांग्रेस तथा बीजेपी की तरह जेडीएस भले ही सत्ता की सीधी लड़ाई में शामिल ना हो, karnataka लेकिन उसे उम्मीद है कि 2018 विधानसभा चुनाव की तरह एक बार फिर वो किंगमेकर की भूमिका में आ सकती है। ऐसे में कर्नाटक की लड़ाई बेहद दिलचस्प हो चुकी है।

Advertisement

एग्जिट पोल
चुनाव के नतीजे 13 मई को आएंगे, उससे पहले तमाम न्यूज चैनल्स और मीडिया हाउसेज एग्जिट पोल कर रहे हैं, जिसमें दावा किया जा रहा है कि बीजेपी को नुकसान तथा कांग्रेस को फायदा हो सकता है। bjp congress जी न्यूज के एग्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी को 79-94 सीटें मिल सकती है, कांग्रेस को 103-118 सीटें मिल सकती है, जबकि जेडीएस के खाते में 25 से 33 सीटें जा सकती है, अन्य को 2 से 5 सीटें मिलने की उम्मीद है। वोट प्रतिशत की बात करें, तो बीजेपी को 36 फीसदी, कांग्रेस को 41 फीसदी, जेडीएस को 17 तथा अन्य के खाते में 6 फीसदी वोट जाने की संभावना है।

Advertisement

2018 का रिजल्ट
2018 विधानसभा चुनाव परिणाम की बात करें, तो बीजेपी को 104 सीटें, कांग्रेस को 80, जेडीएस को 37, तथा अन्य को 3 सीटें मिली थी, उस चुनाव में किसी भी एक पार्टी को पूर्ण बहुमत नहीं मिला था, Kumarswamy तब कांग्रेस को 38.04 फीसदी वोट, बीजेपी को 36.22 फीसदी, जेडीएस को 18.36 फीसदी तथा अन्य को 7.38 फीसदी वोट मिले थे।