शमी के पौधे के पास भूलकर भी ना रखें ये चीजें, नहीं तो आ जाएगी कंगाली

जिस स्थान पर शमी का पौधा रखा हो, वहां कभी भी जूते-चप्पल नहीं रखने चाहिये, मान्यता है कि जूते-चप्पल के माध्यम से घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है।

New Delhi, May 13 : हिंदू धर्म के साथ ही वास्तु शास्त्र में भी पेड़-पौधों का खास महत्व बताया गया है, शास्त्रों में कहा गया है कि कुछ पौधों को लगने से घर में सुख-समृद्धि का वास हमेशा बना रहता है, ऐसा ही एक पौधा है शमी का, इसे शनिदेव तथा भगवान शिव का प्रिय पौधा माना जाता है, साथ ही इसे घर में लगाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है, लेकिन इसको लगाते समय कुछ खास बातों का ध्यान रखना जरुरी होता है, वरना घर में इसका दुष्प्रभाव दिखने लगता है।

Advertisement

शमी के पौधे के पास भूलकर ना करें ये गलतियां
जिस स्थान पर शमी का पौधा रखा हो, वहां कभी भी जूते-चप्पल नहीं रखने चाहिये, मान्यता है कि shami जूते-चप्पल के माध्यम से घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है, यदि आप शमी के पौधे के पास इन्हें रखते हैं, तो ये आपके लिये और ज्यादा नुकसानदायक हो सकता है, क्योंकि इससे शनि देव आप पर नाराज हो सकते हैं।

Advertisement

ज्योतिष शास्त्रों के मुताबिक शमी का पौधा भगवान शिव को अत्यंत प्रिय है, shiv shankar वहीं शिव पूजन में तुलसी की पत्तियां वर्जित हैं, इसलिये आपको कभी भी तुलसी के पौधे के साथ शमी का पौधा नहीं लगाना चाहिये।

Advertisement

शमी का पौधा भूलकर भी बाथरुम के आस-पास नहीं रखना चाहिये, इसके साथ ही आपको शमी का पौधा किचन के बाहर भी नहीं लगाना चाहिये, यदि संभव हो तो, जिस घर में शमी का पौधा लगा हो, वहां मांस-मदिरा का सेवन ना करें।

(डिस्क्लेमर- यहां दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित है, हम इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करते हैं।)