प्लेऑफ- 4 टीमों का खेल खराब कर सकती है दिल्ली और हैदराबाद, मुंबई तथा लखनऊ के लिये जीत जरुरी

मुंबई तथा लखनऊ तीसरे तथा चौथे नंबर पर है, दोनों के बीच सिर्फ 1 अंक का फासला है, ये मैच हारने वाली टीम को अन्य परिणामों पर निर्भर रहना होगा, मुंबई की टीम दोनों मैच जीत जाए, तो वो टॉप 2 में होगी।

New Delhi, May 16 : आईपीएल 2023 में सोमवार को डिफेंडिंग चैंपियन गुजरात टाइटंस प्लेऑफ में पहुंचने वाली पहली टीम बन चुकी है, सनराइजर्स हैदराबाद की टीम प्लेऑफ की रेस में बाहर होने वाली दूसरी टीम बन गई है, मुंबई इंडियंस तथा लखनऊ सुपर जायंट्स के बीच खेला जाने वाला मैच दोनों टीमों के लिये करो या मरो के मुकाबले से कम नहीं होगा, प्लेऑफ की रेस रोमांचक बनी हुई है, दिल्ली तथा हैदराबाद 4 टीमों का काम खराब कर सकती है, ये टीमें चेन्नई सुपरकिंग्स, मुंबई इंडियंस, आरसीबी तथा पंजाब किंग्स हैं।

Advertisement

मुंबई दोनों मैच जीती तो क्या होगा
मुंबई तथा लखनऊ तीसरे तथा चौथे नंबर पर है, दोनों के बीच सिर्फ 1 अंक का फासला है, ये मैच हारने वाली टीम को अन्य परिणामों पर निर्भर रहना होगा, मुंबई की टीम दोनों मैच जीत जाए, तो वो टॉप 2 में होगी, mumbai indians एक मैच जीतने तथा एक हारने पर उसके 16 अंक होंगे, इसके बाद टीम अन्य मैचों के परिणाम पर निर्भर हो जाएगी। लेकिन अगर मुंबई की टीम दोनों मैच हारती है, तो उनके प्लेऑफ में पहुंचने की संभावना कमजोर हो जाएगी, ऐसा होने 3 टीमों की पहले से ही 15 या उससे ज्यादा अंक होंगे, मुंबई चौथे स्थान के लिये 4 टीमों के साथ संघर्ष करती नजर आएगी, ये चार टीमें आरसीबी, राजस्थान, पंजाब किंग्स और केकेआर है, आरसीबी तथा पंजाब के 16 अंक हो सकते हैं, ऐसा हुआ, तो मुंबई की टीम 14 अंक होने पर प्लेऑफ में नहीं पहुंच पाएगी।

Advertisement

लखनऊ के लिये क्या है समीकरण
लखनऊ को प्लेऑफ में पहुंचने के लिये अपने आखिरी दोनों मैच जीतने होंगे, एक मैच जीतने तथा एक हारने पर टीम बगैर रन रेट के फेस में फंसे प्लेऑफ में पहुंच सकती है, ऐसा तब हो सकता है, lsg (1) जब सीएसके, मुंबई इंडियंस, आरसीबी तथा पंजाब किंग्स में से 2 के 14 अंक से ज्यादा ना हों, दोनों मैच हारने पर टीम रेस से बाहर हो जाएगी।

Advertisement

दिल्ली तथा हैदराबाद के हाथ में 4 टीमों का भाग्य
सनराइजर्स तथा दिल्ली कैपिटल्स प्लेऑफ रेस से बाहर हैं, दोनों टीमों के 2-2 मैच बाकी हैं, इन दोनों के जीतने का मतलब है बाकी टीमों का काम खराब होना, हैदराबाद को 18 मई को अगला मैच खेलना है, Delhi capitals आरसीबी से ये मैच है, आरसीबी के भी 2 मैच बाकी है, टीम एक भी हारी, तो 14 अंक तक ही पहुंच पाएगी, शायद ये अंक काफी ना हों, वो आखिरी मैच 21 मई को गुजरात टाइटंस से खेलेगी, सनराइजर्स का आखिरी मैच 21 मई को मुंबई इंडियंस से खेलना है, हार से रोहित शर्मा की टीम की भी हालत खराब हो सकती है।

लखनऊ तथा चेन्नई को मिल सकता है फायदा
दिल्ली कैपिटल्स की टीम 17 मई को पंजाब किंग्स से खेलेगी, पंजाब के हारने का मतलब है कि 16 अंक ना होना, 14 अंक पर प्लेऑफ का टिकट मिलने की संभावना काफी कमजोर हो जाएगी। csk दिल्ली आखिरी मैच सीएसके के खिलाफ खेलेगी, चेन्नई के लिये ये मैच प्लेऑफ में पहुंचने के लिये काफी महत्वपूर्ण है, पंजाब तथा आरसीबी 1-1 मैच हारकर 14-14 अंक पर रह जाए, तो लखनऊ और चेन्नई को फायदा हो जाएगा, बारिश के कारण दोनों टीमों के बीच का मैच धुल गया था, उन्हें 1-1 अंक से संतोष करना पड़ा था, अब चेन्नई के 15 अंक हैं, लखनऊ 2 में से 1 मैच जीत जाये, तो उसके भी 15 अंक हो जाएंगे, ऐसे में दोनों टीमें प्लेऑफ में पहुंच जाएंगी।