जी7 समिट में विश्व नेताओं के बीच मोदी को देख बाइडेन बढे आगे, दोनों मिले गले, वीडियो

पीएम मोदी ने बातचीत के दौरान इस साल मार्च में किशिदा को तोहफे में दिये बोधि के पौधे को हिरोशिमा में लगाने के लिये उनका आभार भी जताया।

New Delhi, May 20 : पीएम मोदी तथा अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन शनिवार को जापान के हिरोशिमा में मुलाकात के दौरान एक-दूसरे का गर्मजोशी से स्वागत किया, तथा गले मिले, बाइडेन खुद चलकर पीएम मोदी के पास पहुंचे, जो कि बैठे हुए थे, हालांकि पीएम मोदी ने उन्हें पास आते देखा, फिर दोनों गर्मजोशी से गले मिले, आपको बता दें कि पीएम मोदी किशिदा के निमंत्रण पर जी7 शिखर सम्मेलन के 3 सत्रों में हिस्सा लेने के लिये शुक्रवार को हिरोशिमा पहुंचे थे।

Advertisement

दोनों के बीच बैठक
दोनों नेताओं के बीच बैठक शनिवार को क्वाड शिखर सम्मेलन के नेताओं के तीसरे इन पर्सन शिखर सम्मेलन से पहले हुई है, Modi biden आपको बता दें पीएम मोदी 21 से 24 जून तक अमेरिका की आधिकारिक राजकीय यात्रा पर जा रहे हैं, जहां व्हाउट हाउस में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन उनकी मेजबानी करेंगे।

Advertisement

जापान पीएम से बात
इससे पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को जापान के अपने समकक्ष फुमियो किशिदा से द्विपक्षीय वार्ता की, Narendra Modi1 इस दौरान दोनों नेताओं ने जापान तथा भारत की जी7 तथा जी20 की अध्यक्षता के तहत विभिन्न वैश्विक चुनौतियों से निपटने के लिये किये गये प्रयासों को समन्वित करने के तरीकों पर ध्यान केन्द्रित किया है। हिरोशिमा में जी7 समूह के वार्षिक शिखर सम्मेलन से इतर ये वार्ता हुई, भारत के पास अभी जी-20 ग्रुप की अध्यक्षता है, जबकि जापान जी7 का अध्यक्ष है।

Advertisement

विदेश मंत्रालय ने क्या कहा
विदेश मंत्रालय ने कहा दोनों नेताओं ने जी-20 तथा जी-7 की अपनी-अपनी अध्यक्षता के तहत किये गये प्रयासों को समन्वित करने के तरीकों पर चर्चा की, पीएम ने ग्लोबल साउथ की चिंताओं तथा प्राथमिकताओं पर जोर देने की आवश्यकता का उल्लेख किया। पीएम मोदी ने बातचीत के दौरान इस साल मार्च में किशिदा को तोहफे में दिये बोधि के पौधे को हिरोशिमा में लगाने के लिये उनका आभार भी जताया, पीएम मोदी ने किशिदा से कहा, PM modi1 मैंने जो बोधि वृक्ष आपको दिया था, उसको आपने हिरोशिमा में लगाया, जैसे-जैसे वो बढेगा, भारत-जापान के संबंधों को मजबूती मिलेगी, ये वो वृक्ष है, जो बुद्ध के विचारों का अमरत्व प्रदान करता है, पीएम ने हिरोशिमा में महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण भी किया।

Advertisement