हादसे में कटे दोनों पैर, और एक हाथ, यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में हासिल की सफलता, सक्सेस स्टोरी

हम बात कर रहे हैं यूपी के मैनपुरी के रहने वाले सूरज तिवारी की, जिन पर कुदरत ने ऐसा कगर ढाया, जिसकी भरपाई नहीं की जा सकती, हालांकि इसके बावजूद जीवन में उन्होने हार नहीं मानी, और जिंदगी से लड़ने का फैसला लिया।

New Delhi, May 24 : किसी ने सच ही कहा है, मेहनत करने वालों को कभी हार नहीं होती, चाहे आपकी स्थिति कैसी भी हो, अगर आप लगन से मेहनत करते हैं, तो मंजिल पा ही लेते हैं, आपको दुनिय की कोई ताकत मंजिल पाने से नहीं रोक सकती, आज हम आपको ऐसी ही एक कहानी बताएंगे, जिन्होने दोनों पैर, एक हाथ तथा दूसरे हाथ की दो उंगलियों के ना होने के बावजूद यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2022 में सफलता हासिल की है।

Advertisement

ट्रेन हादसे में कटे शरीर के अंग
दरअसल हम बात कर रहे हैं यूपी के मैनपुरी के रहने वाले सूरज तिवारी की, जिन पर कुदरत ने ऐसा कगर ढाया, जिसकी भरपाई नहीं की जा सकती, हालांकि इसके बावजूद जीवन में उन्होने हार नहीं मानी, और जिंदगी से लड़ने का फैसला लिया, दरअसल एक ट्रेन हादसे में सूरज ने अपने दोनों पैर, एक हाथ तथा दूसरे हाथ की दो उंगलियां गंवा दी थी, लेकिन उन्होने आज इस बुरे हादसे को भुलाते हुए देश की सबसे कठिन यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा क्रैक कर डाला।

Advertisement

हासिल की इतनी रैंक
आपको बता दें कि मंगलवार 23 मई को संघ लोक सेवा आयोग द्वारा सिविल सेवा परीक्षा 2022 का फाइनल रिजल्ट जारा कर दिया गया है, जिसमें सूरज तिवारी ने 917वां रैंक हासिल किया है, सूरज का चर्चा यूपीएससी टॉपर से भी ज्यादा हो रहा है, क्योंकि उन्होने विपरीत परिस्थितियों में ये उपलब्धि हासिल की है।

Advertisement

इशिता किशोर ने किया टॉप
यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2022 के फाइनल रिजल्ट में इशिता किशोर ने टॉप किया है, वहीं दूसरा स्थान गरिमा लोहिया ने हासिल की है, इसके अलावा तीसरे तथा चौथे स्थान पर क्रमशः उमा हारथी एन तथा स्मृति मिश्रा ने हासिल किया है, इस साल टॉप 5 में शुरु की 4 रैंक महिलाओं ने हासिल किया है।