पटना में विपक्ष की सबसे बड़ी मीटिंग, 2024 में बीजेपी को रोकने के लिये खास प्लान

जदयू के शीर्ष नेता सीएम नीतीश कुमार अगस्त 2022 में बीजेपी से गठबंधन तोड़ने के बाद से ही विपक्षी एकता की वकालत कर रहे हैं।

New Delhi, May 29 : विपक्षी एकजुटता की कोशिश बीते कुछ महीनों से जारी है, अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव की तैयारियां की जा रही है, इस बीच विपक्षी पार्टियों ने तय किया है कि एक बड़ी मीटिंग बिहार की राजधानी पटना में होगी, बिहार के सीएम नीतीश कुमार की पार्टी जदयू की रविवार को हुई मीटिंग से संकेत मिले हैं कि बीजेपी विरोधी पार्टियों की बहुप्रतीक्षित बैठक पटना में 12 जून को हो सकती है, हालांकि जदयू के किसी भी वरिष्ठ पदाधिकारी ने इसकी पुष्टि या खंडन नहीं किया है, लेकिन मीटिंग में मौजूद नेताओं ने नाम ना छापने की शर्त पर कहा, कि ये खुलासा खुद सीएम नीतीश कुमार ने किया है।

Advertisement

बीजेपी के विजय रथ को रोकेगा विपक्ष
जदयू के शीर्ष नेता सीएम नीतीश कुमार अगस्त 2022 में बीजेपी से गठबंधन तोड़ने के बाद से ही विपक्षी एकता की वकालत कर रहे हैं। आपको बता दें कि nitish pawar thackrey बिहार में सत्ताधारी महागठबंधन को लीड कर रहे सीएम नीतीश कुमार लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर ममता बनर्जी, अरविंद केजरीवाल, अखिलेश यादव जैसे बीजेपी विरोधी दिग्गज नेताओं से मुलाकात कर चुके हैं।

Advertisement

कौन-कौन है महागठबंधन का हिस्सा
जदयू, राजद, कांग्रेस तथा लेफ्ट दलों एवं अन्य कुछ पार्टियां महागठबंधन की हिस्सा है, दरअसल विपक्षी नेताओं की एक बड़ी मीटिंग पटना में आयोजित करने का विचार पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने दिया था, Tejaswi nitish विपक्षी एकता कैम्पेन के हिस्से के तौर पर सीएम नीतीश कुमार ने ना सिर्फ शरद पवार बल्कि उद्धव ठाकरे जैसे कांग्रेस के साथ साथियों के साथ, तेलंगाना के सीएम के चंद्रशेखर राव के साथ भी बातचीत की है।

Advertisement

विपक्ष के लिये सबसे बड़ा पेंच
हालांकि अभी तक ये तय नहीं हुआ है, कि विपक्ष की ओर से पीएम उम्मीदवार कौन होगा, Nitish Kumar विपक्ष की तरफ से अभी तक किसी का नाम भले ही साफ ना हुआ हो, लेकिन पीएम पद के कई दावेदार हो सकते हैं, जिसमें नीतीश कुमार, शरद पवार, ममता बनर्जी तथा केसीआर का नाम प्रमुख है।