घर में इन 5 चीजों का दिखना माना जाता है बेहद शुभ, अच्छे दिनों के शुरुआत के हैं संकेत

ज्योतिष के मुताबिक मां लक्ष्मी आगमन से पहले कई शुभ संकेत देती है, अगर समय रहते इन संकेतों को समझ लिया जाए, तो भविष्य में आने वाली परेशानियों से बचा जा सकता है, आइये इन संकेतों के बारे में जानते हैं।

New Delhi, Jun 10 : ज्योतिष के मुताबिक घर में मां लक्ष्मी के आगमन से पहले कई तरह के संकेत मिलने लगते हैं, कई बार व्यक्ति पैसों की तंगी या आर्थिक परेशानियों से गुजर रहा होता है, ऐसे में मानसिक तनाव भी व्यक्ति को घेरे रहता है, लेकिन ज्योतिष के मुताबिक मां लक्ष्मी आगमन से पहले कई शुभ संकेत देती है, अगर समय रहते इन संकेतों को समझ लिया जाए, तो भविष्य में आने वाली परेशानियों से बचा जा सकता है, आइये इन संकेतों के बारे में जानते हैं।

Advertisement

काली चीटियों का आना
ज्योतिष के मुताबिक अगर घर में एक साथ काली चीटियों का झुंड दिखाई दे जाए, तो समझ लीजिए कि मां लक्ष्मी जल्द ही आपके घर में प्रवेश करने जा रही है, अगर घर में काली चीटियां खाने की चीजों पर दिखाई दें, तो इसे शकुन शास्त्र में शुभ संकेत माना गया है, ऐसा माना जाता है कि घर में काली चीटियों का आना मां लक्ष्मी के प्रवेश के संकेत देता है।
पक्षियों का घोसला
ज्योतिष के मुताबिक मां लक्ष्मी उन्हीं घरों में वास करती हैं, जहां साफ-सफाई तथा सकारात्मकता होती है, ऐसे में मां लक्ष्मी आने से पहले भी कई तरह के संकेत देती है, अगर घर के छज्जे या आंगन में किसी पेड़ पर चिड़ियां, कबूतर या किसी पक्षी का घोंसला दिख जाए, तो ये शुभ संकेत माना जाता है।
छिपकलियों का दिखना
वैसे तो लोग घर में छिपकलियों को भगाते हैं, लेकिन कई बार छिपकली का दिखना भी शुभ माना जाता है, ज्योतिष के मुताबिक घर में एक साथ 3 छिपकलियों का दिखना शुभ संकेत होते हैं, इसका मतलब होता है कि मां लक्ष्मी जल्द ही आपके घर में दस्तक देने वाली हैं।

Advertisement

हाथ की हथेली में खुजली होना
मान्यता है कि अगर किसी शख्स के हाथ की दायीं हथेली में खुजली होती है, तो इसका मतलब है कि आपको कहीं से बहुत जल्द खूब सारा पैसा मिलने वाला है।

Advertisement

शंख का आवाज आना
हिंदू धर्म मे शंख को पूजनीय तथा पवित्र माना गया है, घर में एक निश्चित जगह पर अगर शंख रखा जाए, तो इससे मां लक्ष्मी खुश होती है, साथ ही अगर सुबह उठते ही आपको घर में शंख की आवाज सुनाई दे, तो ये भी शुभ माना जाता है, ये मां लक्ष्मी के आगमन के संकेत हैं।

(डिस्क्लेमर- यहां दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित है, हम इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करते हैं।)