कौन हैं वित्त मंत्री सीतारमण के दामाद प्रतीक दोषी?, मोदी के कहे जाते हैं आंख-कान

गुजराती परिवार से नाता रखने वाले प्रतीक दोषी पीएमओ में ओएसडी (रिसर्च एंड स्ट्रेटजी) के पद पर तैनात हैं, पीएमओ में कुल 4 ओएसडी हैं, जिनमें से प्रतीक एक हैं, प्रतीक दोषी को प्रबंधन गुरु भी कहा जाता हैं।

New Delhi, Jun 10 : केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपनी बेटी परकला वांग्मयी की शादी बंगलुरु के पैतृक आवास पर सादे समारोह में किया, इस शादी समारोह में ना तो कोई वीआईपी आमंत्रित था, ना ही कोई राजनेता नजर आया, परिवार के करीबी सदस्य और रिश्तेदार ही शादी शामिल हुए। परकला वांग्ययी की शादी प्रतीक दोषी से हुई, जो गुजरात के रहने वाले हैं, दोनों की शादी हिंदू रीति-रिवाज के अनुसार हुई, उडुपी के अडामारु मठ के पुजारियों ने सारी रस्में पूरी कराई, शादी में मठ की वैदिक परंपराओं का पालन भी हुआ।

Advertisement

कौन हैं निर्मला सीतारमण के दामाद
गुजराती परिवार से नाता रखने वाले प्रतीक दोषी पीएमओ में ओएसडी (रिसर्च एंड स्ट्रेटजी) के पद पर तैनात हैं, पीएमओ में कुल 4 ओएसडी हैं, जिनमें से प्रतीक एक हैं, प्रतीक दोषी को प्रबंधन गुरु भी कहा जाता हैं, उन्हें चुनाव मैनेज करने में महारत हासिल है, डाटा एक्सपर्ट भी है, रिपोर्ट्स के अनुसार प्रतीक दोषी वो शख्स हैं, जो पीएम के देश-विदेश के दौरों की रणनीति तैयार करते हैं। पीएमओ की आधिकारिक वेबसाइट पर प्रतीक के कामकाज का जो ब्यौरा दिया गया है, उसके मुताबिक गवर्नमेंट ऑफ इंडिया 1961 के अनुसार प्रतीक दोषी रिसर्च एंड स्ट्रेटजी से जुड़े मसलों पर प्राइम मिनिस्टर सेक्रेटेरिएट सहायता उपलब्ध कराते हैं, हालांकि उनका कामकाज सिर्फ रिसर्च एंड स्ट्रेटजी तक ही सीमित नहीं है।

Advertisement

पीएम मोदी से प्रतीक का पुराना नाता
प्रतीक दोषी 2014 में पीएमओ से जुड़े, लेकिन पीएम मोदी से उनका नाता पुराना है, जब नरेन्द्र मोदी गुजरात के साथ थे, तो प्रतीक चीफ मिनिस्टर ऑफिस में रिसर्च असिस्टेंट हुआ करते थे, बाद में जब वो दिल्ली आये, तो प्रतीक भी दिल्ली आ गये, 2019 में जब नरेन्द्र मोदी दोबारा पीएम बने, तो प्रतीक को ज्वाइंट सेक्रेटरी रैंक पर प्रमोट किया गया, उनका पद भले ही ओएसडी का हो, लेकिन वास्तविक कामकाज इससे कहीं ज्यादा का है। सिंगापुर मैनेजमेंट स्कूल से एमबीए की पढाई करने वाले प्रतीक दोषी बहुत लो प्रोफाइल रहते हैं, सोशल मीडिया पर तो नजर भी नहीं आते, पीएमओ में प्रतीक दोषी को पीएम मोदी का आंख और कान कहा जाता हैं, द प्रिंट की रिपोर्ट के मुताबिक सलेक्शन तथा नियुक्तियों से जुड़े मसले पर हरी झंडी से पहले प्रतीक ही वो अधिकारी हैं, जो पीएम को फाइनल इनपुट देते हैं।

Advertisement

कौन ही वित्त मंत्री की बेटी
निर्मला सीतारमण की बेटी पर परकला वांग्मयी पेशे से पत्रकार है, चर्चित अखबार मिंट लाउंज के कल्चर सेक्शन में काम करती हैं, इससे पहले द हिंदू के फीचर डिपार्टमेंट में काम कर चुकी हैं, परकला ने डीयू से इंगलिश लिटरेचर में बीए किया है, इसके बाद नॉर्थ वेस्टर्न मिडिल स्कूल ऑफ जर्नलिज्म से मास्टर्स डिग्री हासिल की है, वांग्मयी भी बहुत लो प्रोफाइल रहती है, वो आर्ट, कल्चर, लाइफस्टाइल पर किताबें भी लिख चुकी है।