विराट कोहली ने इस शख्स के कहने पर छोड़ी कप्तानी, पहली बार सौरव गांगुली ने तोड़ी चुप्पी

सौरव गांगुली ने स्पोर्ट्स टुडे को दिये इंटरव्यू में इस बात का खुलासा किया है कि विराट कोहली ने किसके कहने पर टीम इंडिया की टेस्ट कप्तानी छोड़ी थी।

New Delhi, Jun 13 : विराट कोहली ने किसके कहने पर टीम इंडिया की टेस्ट कप्तानी छोड़ी थी, इसे लेकर अब बीसीसीआई पूर्व अध्यक्ष सौरव गांगुली ने बड़ा खुलासा कर दिया है, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में टीम इंडिया रोहित की कप्तानी में हार गई, आईसीसी की ट्रॉफी जीतने में एक बार फिर से नाकाम रही, जिसके बाद टेस्ट में एक बार फिर से विराट कोहली को टीम इंडिया का कप्तान बनाने की मांग उठी है। आपको बता दें कि जनवरी 2022 में विराट कोहली ने अचानक टीम इंडिया की टेस्ट कप्तानी छोड़ दी थी।

Advertisement

विराट ने इस शख्स के कहने पर छोड़ी थी कप्तानी
सौरव गांगुली ने स्पोर्ट्स टुडे को दिये इंटरव्यू में इस बात का खुलासा किया है कि विराट कोहली ने किसके कहने पर टीम इंडिया की टेस्ट कप्तानी छोड़ी थी, सौरव गांगुली ने खुलासा किया कि भारत की टेस्ट कप्तानी छोड़ने का फैसला खुद विराट कोहली का ही था, सौरव गांगुली ने बताया कि विराट ने खुद दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भारत की 1-2 से हार के बाद टेस्ट में कप्तानी छोड़ दी थी।

Advertisement

गांगुली ने बताया चौंकाने वाला नाम
सौरव गांगुली ने कहा बीसीसीआई विराट कोहली के टेस्ट कप्तानी छोड़ने के बाद बिल्कुल भी तैयार नहीं था, बीसीसीआई उस समय किसी को टेस्ट कप्तान बनाना चाहता था, रोहित उस हालात में हमारे पास बेस्ट विकल्प थे, Virat Ganguly मुझे रोहित की कप्तानी पर बहुत भरोसा था, आईपीएल जीतना विश्वकप जीतने से भी मुश्किल काम है, 5 बार आईपीएल चैंपियन बनना कोई छोटी बात नहीं है, आईपीएल में आपको 14 मैच खेलने होते हैं, फिर प्लेऑफ में अच्छा प्रदर्शन कर फाइनल में जाना होता है, मुझे लगता है कि रोहित अभी भी कप्तान के तौर पर बेहतरीन विकल्प हैं।

Advertisement

गांगुली ने बताया अपना पसंदीदा कप्तान
पूर्व कप्तान ने कहा कप्तान चुनने चयनकर्ताओं का काम होता है, लेकिन सोशल मीडिया इस मुद्दे पर बहुत सनसनी फैलाता है, विराट कोहली खुद टेस्ट की कप्तानी नहीं करना चाहते थे, अगर कोई मुझे पूछे कि ganguly kohli टीम इंडिया का कप्तान और कोच कौन-कौन होना चाहिये, तो रोहित और राहुल द्रविड़ इस समय सबसे बेस्ट हैं। आपको बता दें कि 2021 में विराट कोहली ने टी-20 विश्वकप के बाद नवंबर 2021 में टी-20 प्रारुप की कप्तानी छोड़ दी थी, विराट हालांकि वनडे तथा टेस्ट क्रिकेट में कप्तान बने रहना चाहते थे, लेकिन बीसीसीआई को ये मंजूर नहीं था कि वनडे तथा टी-20 का कप्तान अलग-अलग हो।

क्या था कप्तानी विवाद?
दिसंबर 2021 में अचानक खबर आई कि विराट कोहली को बीसीसीआई ने वनडे की कप्तानी से हटा दिया है, रोहित शर्मा को वनडे तथा टी-20 कप्तान चुना गया है, विराट कोहली इस बात से बेहद आहत हुए थे, Rohit virat विराट का तब तत्कालीन कप्तान सौरव गांगुली और मुख्य चयनकर्ता चेतन शर्मा से कप्तानी की बात को लेकर विवाद हो गया था, वनडे कप्तानी से निकाले जाने की टीस विराट कोहली के जेहन में लंबे समय तक रही है, जनवरी 2022 में विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 1-2 से हार के बाद टेस्ट की कप्तानी भी छोड़ दी थी।