शमी के टिप्स, पोटिंग के भरोसे से मिली इस क्रिकेटर के सपनों को उड़ान, टैक्सी वाले के बेटे का टीम इंडिया में चयन

मुकेश कुमार मूल रुप से बिहार के रहने वाले हैं, 2012 में वो कोलकाता आये थे, क्योंकि उनके पिता को टैक्सी बिजनेस में काफी नुकसान हो रहा था, इस दौरान अपने पिता की मर्जी के खिलाफ उन्होने दूसरे दर्जे की लीग में मैच खेलना शुरु किया।

New Delhi, Jun 23 : बीसीसीआई ने शुक्रवार को वेस्टइंडीज दौरे के लिये टीम इंडिया का ऐलान कर दिया है, बंगाल के तेज गेंदबाज मुकेश कुमार को पहली बार टीम इंडिया में जगह दी गई है, कोलकाता के पास एक छोटे से गांव से आने वाले इस खिलाड़ी को डेब्यू का मौका मिल सकता है, लंबे समय तक घरेलू क्रिकेट में अपना नाम बनाने वाले मुकेश ने इसी साल पहली बार आईपीएल खेला था।

Advertisement

मुकेश पिता की मदद के लिये आये थे कोलकाता
मुकेश कुमार मूल रुप से बिहार के रहने वाले हैं, 2012 में वो कोलकाता आये थे, क्योंकि उनके पिता को टैक्सी बिजनेस में काफी नुकसान हो रहा था, इस दौरान अपने पिता की मर्जी के खिलाफ उन्होने दूसरे दर्जे की लीग में मैच खेलना शुरु किया, जिसमें 400-500 रुपये मिला करते थे, क्रिकेट के लिये मुकेश के पिता ने उन्हें सिर्फ एक साल दिया था।

Advertisement

पिता ने दिया था एक साल
मुकेश ने बताया कि मेरे पिता ने मुझे एक साल दिया था, और कहा था कि अगर इस दौरान कुछ नहीं हुई, तो मुझे उनके साथ काम करना होगा, हालांकि वो जानते थे कि मुझे क्रिकेट में रुचि है, मुकेश कुमार ने खुद को साबित किया, धीरे-धीरे बंगाल की घरेलू टीम की रीड की हड्डी बन गये, मुकेश का इंडिया के लिये चयन हुआ, तो उनके करियर को नई दिशा मिल गई।

Advertisement

मुकेश को मिली शमी से मदद
मुकेश ने कहा कि ड्यूक और कुकुबूरा गेंद से सहज होने में भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने उनकी बहुत मदद की, शमी ने मुकेश को बताया कि इंग्लैंड में लेंथ पर ध्यान देना जरुरी होता है, मुकेश को शमी की राय से काफी मदद मिली, जब आईपीएल में मुकेश महंगे साबित हो रहे थे, तो भी शमी ने उनकी मदद की थी। मुकेश ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि अहमदाबाद में मैच के दौरान शमनी ने उनसे कहा, आईपीएल में गेंदबाजों को रन पड़ते ही हैं, लेकिन जरुरी है कि आप अपनी प्रार्थना करें, दिमाग में ऐसा सोच कर चलें कि 4 ओवर में 60 रन पड़ सकते हैं, मेरे अंदर से डर निकल गया था।

रिकी पोटिंग ने जताया था भरोसा
मुकेश कुमार पहली दिल्ली कैपिटल्स के नेट बॉलर थे, इस दौरान उन्होने दो प्रैक्टिस मैच खेले, और इस दौरान अपनी गेंदबाजी से टीम के हेड कोच रिकी पोंटिंग को प्रभावित किया था, मुकेश ने बताया कि दिल्ली उन्हें पिछले सीजन से टीम में लेना चाहती थी, इस बार ऑक्शन में मुकेश के लिये चेन्नई सुपरकिंग्स से भिड़े, 5.5 करोड़ में इस गेंदबाज को अपने साथ जोड़ा।