एसी के पावर सेवर फीचर से होती है बिजली की बचत, जानिये हर छोटी बात

पहले से एयर कंडीशन में पावर सेवर फीचर नहीं आता था, लेकिन अब बाजार में मौजूद सभी एसी में ये फीचर दिया जा रहा है, पावर सेवर फीचर में आप जिस टेम्परेचर पर एसी को सेट कर देते हैं।

New Delhi, Jun 27 : पूरे उत्तर भारत को गर्मी ने बेहाल कर रखा है, एसी का खूब इस्तेमाल हो रहा है, एसी इस्तेमाल करने के लिये कई मोड दिये गये होते हैं, जिसमें फैन मोड, कूलिंग मोड तथा पावर सेवर मोड होता है, लेकिन कईयों को इन तीनों मोड की पूरी जानकारी नहीं होती, ऐसे में एसी यूज करने पर बिजली का बिल तो ज्यादा आता ही है, साथ में बेहतर कूलिंग भी नहीं मिलती, एसी के फैन मोड, कूलिंग मोड तथा पावर सेवर मोड में सबसे बेस्ट पावर सेवर मोड है, जिसमें बिजली की बचत के साथ बेहतर कूलिंग भी मिलती है, आइये हम आपको इस मोड को इस्तेमाल करने के तरीके तथा उससे होने वाले फायदे के बारे में बताते हैं।

Advertisement

पावर सेवर फीचर
पहले से एयर कंडीशन में पावर सेवर फीचर नहीं आता था, लेकिन अब बाजार में मौजूद सभी एसी में ये फीचर दिया जा रहा है, पावर सेवर फीचर में आप जिस टेम्परेचर पर एसी को सेट कर देते हैं, एसी रुम को भी उसी टेम्परेचर पर रखता है। जैसे ही रुम का टेम्परेचर सेट किये हुए टेम्परेचर को टच करता है, वैसे ही एयर कंडीशनर के कंप्रेसर में पावर सप्लाई कट हो जाता है, कंप्रेसर नहीं चलने की वजह से आपकी बिजली खपत भी कम हो जाती है।

Advertisement

कूलिंग पर पड़ता है क्या कोई फर्क
पावर सेवर फीचर से कूलिंग पर कोई फर्क नहीं पड़ता, इस फीचर में आप एसी में जो टेम्परेचर सेट करते हैं, एसी उसी तापमान को रुम में मेंटेन रखता है, अगर आप रात में एसी के टेम्परेचर को 24 या 25 पर सेट करके सोते हैं, तो आपके रुम का तापमान पूरी रात ऐसा ही रहेगा, जिससे आपको 2-4 घंटे एसी लगातार चलाने की जरुरत भी नहीं होगी।

Advertisement

कूलिंग मोड कैसे करता है काम
एसी में कूल मोड डिफॉल्ट मोड होता है, ये स्पिलट तथा विंडो दोनों एसी में मिलता है, इस मोड में एसी उस तापमान पर चलता है, जिस पर उसे सेट किया जाता है, ये मोड ठीक-ठाक बिजली की बचत कर सकते हैं, लेकिन ये उस तापमान पर निर्भर करती है, जिस पर आप अपना एयर कंडीशन चलाते हैं।