मॉनसून के सीजन में भूलकर भी ना खाएं ये सब्जियां, पड़ जाएंगे लेने के देने

मॉनसून के इस मौसम में बाहर की चीजें नहीं खानी चाहिये, वहीं कुछ सब्जियों का सेवन भी सोच-समझकर करना चाहिये। आइये इस बारे में आपको बताते हैं।

New Delhi, Jun 27 : मॉनसून का सीजन शुरु होने वाला है, ऐसे में लोगों को कई बीमारियों का भी डर रहता है, बरसात के इस मौसम में सर्दी खांसी, बुखार ज्यादा परेशान करती है, इसलिये मॉनसून के इस मौसम में बाहर की चीजें नहीं खानी चाहिये, वहीं कुछ सब्जियों का सेवन भी सोच-समझकर करना चाहिये। आइये इस बारे में आपको बताते हैं।

Advertisement

हरी सब्जियां- मॉनसून के सीजन में हरी सब्जियों का सेवन थोड़ा कम करना चाहिये, जैसे कि मेथी, पालक आदि, ऐसा इसलिये क्योंकि इनमें छोटे-छोटे हरे कीड़े होते है, जो आपकी सेहत को बिगाड़ सकते हैं।

Advertisement

पत्ता गोभी– इस सब्जी से भी मॉनसून में परहेज करना चाहिये, ऐसा इसलिये क्योंकि बरसात के मौसम में ये आपकी सेहत को बिगाड़ सकती है। इसलिये इससे इस मौसम में थोड़ी दूरी बनाकर रखें।

Advertisement

मशरुम- मॉनसून में मशरुम खाने से भी बचना चाहिये, ऐसा इसलिये क्योंकि इसका सेवन मॉनसून में करने से इंफेक्शन होने का रिस्क रहता है, आपको पेटदर्द की शिकायत भी हो सकती है।

गोभी- इसका सेवन बरसात के मौसम में नहीं करना चाहिये, ये आपकी सेहत को नुकसान पहुंचाने का काम कर सकती है।

बैंगन- मॉनसून में बैंगन खाने से भी बचना चाहिये, brinjal ऐसा इसलिये क्योंकि बरसात के मौसम में बैंगन में कीड़े हो सकते हैं, जो आपके पेट में जा सकते हैं।

(डिस्क्लेमर- यहां दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित है, हम इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करते हैं।)