स्टीव स्मिथ ने रचा इतिहास, राहुल द्रविड़ का महारिकॉर्ड ध्वस्त

स्टीव स्मिथ अब टेस्ट क्रिकेट में राहुल द्रविड़ को हटाकर सबसे तेज 9 हजार रन पूरे करने के मामले में दुनिया के दूसरे नंबर के बल्लेबाज बन गये हैं, टेस्ट में सबसे तेज 9000 रन पूरे करने का रिकॉर्ड श्रीलंका बल्लेबाज कुमार संगकारा के नाम है।

New Delhi, Jun 29 : टेस्ट क्रिकेट इतिहास के दिग्गज बल्लेबाज राहुल द्रविड़ का एक महारिकॉर्ड टूट गया है, ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने बुधवार को कुछ ऐसा कारनामा किया, कि टेस्ट इतिहास के रिकॉर्ड बदल गये, ऑस्ट्रेलिया तथा इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे लॉर्ड्स के मैदान पर एशेज सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच जारी है, लॉर्ड्स टेस्ट के पहले ही दिन ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने राहुल द्रविड़ का एक रिकॉर्ड तोड़ दिया है।

Advertisement

टूट गया राहुल द्रविड़ का रिकॉर्ड
ऑस्ट्रेलिया के धुरंधर बल्लेबाज स्टीव स्मिथ टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सबसे तेज 9000 रन पूरे करने वाले बल्लेबाज बन गये हैं, इस मामले में उन्होने भारत के दिग्गज बल्लेबाज राहुल द्रविड़ को पीछे छोड़ दिया है, स्मिथ ने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में 31 रन बनाने के साथ ही ये खास उपलब्धि हासिल कर ली।

Advertisement

स्टीव स्मिथ का रिकॉर्ड
स्टीव स्मिथ अब टेस्ट क्रिकेट में राहुल द्रविड़ को हटाकर सबसे तेज 9 हजार रन पूरे करने के मामले में दुनिया के दूसरे नंबर के बल्लेबाज बन गये हैं, टेस्ट में सबसे तेज 9000 रन पूरे करने का रिकॉर्ड श्रीलंका बल्लेबाज कुमार संगकारा के नाम है, संगकारा ने 172 पारियों में 9 हजार रन पूरे कर लिये थे, स्टीव स्मिथ ने 174 पारियों में 9000 रन पूरे किये हैं। राहुल द्रविड़ ने 176 टेस्ट पारियों में 9 हजार का आंकड़ा छुआ था, स्मिथ लॉर्ड्स में अपने करियर का 99वां टेस्ट मैच खेल रहे हैं, स्मिथ ने टेस्ट में अब तक 59.96 की बेहतरीन औसत से 9054 रन बनाये हैं, जिसमें 31 शतक, 4 दोहरे शतक तथा 38 अर्धशतक शामिल है। टेस्ट में स्मिथ का बेस्ट स्कोर 239 रन है।

Advertisement

सबसे तेज 9 हजार रन बनाने वाले बल्लेबाज
कुमार संगकारा- (श्रीलंका)- 172 पारियां
स्टीव स्मिथ- (ऑस्ट्रेलिया)- 174 पारियां
राहुल द्रविड़ (भारत)- 176 पारियां
ब्रायन लारा (वेस्टइंडीज)- 177 पारियां
रिकी पोटिंग (ऑस्ट्रेलिया)- 177 पारियां