मॉनसून को लेकर मौसम विभाग ने दी अच्छी खबर, अगले 5 दिन ऐसा रहेगा हाल

गुजरात के कई हिस्सों में भारी बारिश होने से बाढ जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई है, जिससे कई गावों का संपर्क टूट गया है, वलसाड तथा नवसारी जिलों के कुछ हिस्सों में अत्यधिक बारी बारिश हुई है।

New Delhi, Jul 03 : दक्षिण-पश्चिम मॉनसून दिल्ली के अलावा राजस्थान, हरियाणा, तथा पंजाब के शेष भाग में आगे बढने के साथ ही सामान्य तिथि से 6 दिन पहले पूरे देश में पहुंच गया है, भारत मौसम विज्ञान विभाग ने जानकारी देते हुए बताया कि पूर्व यूपी तथा दक्षिण बिहार को छोड़कर पूरे देश में जुलाई में मॉनसून के सामान्य रहने का अनुमान है। आपको बता दें कि मौसम विभाग ने पहले 8 जुलाई को पूरे देश में मॉनसून के पहुंचने का अनुमान जताया था, मॉनसून के एक्टिव होने के साथ ही कुछ जगहों पर लोगों को गर्मी से राहत मिली है, जबकि कुछ राज्यों में बारिश कहर बनकर बरस रहा है, बाढ जैसी स्थिति बन गई है।

Advertisement

गुजरात में भारी बारिश
गुजरात के कई हिस्सों में भारी बारिश होने से बाढ जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई है, जिससे कई गावों का संपर्क टूट गया है, वलसाड तथा नवसारी जिलों के कुछ हिस्सों में अत्यधिक बारी बारिश हुई है, सड़कों पर पानी भर जाने या उसके बह जाने के कारण कई गावों का संपर्क टूट गया है, राष्ट्रीय आपदा मोचन बल तथा राज्य आपदा मोचन बल फंसे हुए लोगों को बचाने के अभियान में लगे हैं, जामनगर सबसे ज्यादा प्रभावित जिलों में से एक हैं, पुलिस का कहना है कि शुक्रवार से बारिश संबंधी घटनाओं में 11 लोगों की मौत हो गई है। आईएमडी ने बताया है कि सोमवार सुबह तक दक्षिण गुजरात तथा सौराष्ट्र के विभिन्न जिलों में विभिन्न स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है, अगले 5 दिनों के दौरान गुजरात के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

Advertisement

दिल्ली में सोमवार को हल्की बारिश
आईएमडी ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोमवार को दिन में आंशिक रुप से बादल छाये रहने तथा हल्की बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है, Rain विभाग ने सोमवार को शहर का अधिकतम तापमान 37 डिग्री तथा न्यूनतम तापमान 27 डिग्री के आसपास रहने का अनुमान जताया है, आईएमडी के मुताबिक दिल्ली में रविवार को मौसम सुहावना रहा, लेकिन बारिश नहीं हुई।

Advertisement

मुंबई में थमा भारी बारिश का दौर
मुंबई में सप्ताह भर भारी बारिश होने के बाद वीकेंड में हल्की बारिश हुई, आईएमडी के रिपोर्ट के मुताबिक रविवार सुबह समाप्त हुआ पिछले 24 घंटे में कोलाबा वेधशाला में जहां 14 मिमी बारिश दर्ज की गई, Rain वहीं सांताक्रूज मौसम स्टेशन में 22.2 मिमी बारिश दर्ज की गई, मौसम विभाग ने अगले 2 दिन राज्य में हल्की से भारी बारिश की आशंका जताई है, यूपी में अगले 5 दिनों तक रुक-रुक कर बारिश होने की संभावना जताई है, राज्य के विभिन्न जिलों में 8 जुलाई तक गरज तथा चमक के साथ बारिश होती रहेगी।