विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस में खलबली, प्रदेश अध्यक्ष ने सौंपा इस्तीफा, 8 विधायक बीजेपी में शामिल

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गोविंदास कोंथोजम लगातार 6 बार से मणिपुर के विष्णुपुर विधानसभा सीट से विधायक हैं, उनकी गिनती प्रदेश के कद्दावर नेताओं में होती है।

New Delhi, Jul 20 : मणिपुर में कांग्रेस पार्टी को बड़ा झटका लगा है, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गोविंदास कोंथोजम ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है, न्यूज एजेंसी एएनआई के अनुसार कांग्रेस पार्टी से बगावत कर 8 विधायक आज बीजेपी में शामिल हो सकते हैं। ये मणिपुर कांग्रेस के लिये बड़ा झटका साबित हो सकता है, कांग्रेस मणिपुर में अपनी जमीन जमाने की कोशिशों में भले ही जुटी हो, लेकिन बीजेपी में विधायकों के शामिल होने की खबर के बीच जाहिर तौर पर पार्टी नेतृत्व के लिये बड़ा संकट पैदा हो सकता है।

Advertisement

6 बार के विधायक
कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गोविंदास कोंथोजम लगातार 6 बार से मणिपुर के विष्णुपुर विधानसभा सीट से विधायक हैं, उनकी गिनती प्रदेश के कद्दावर नेताओं में होती है, वो पार्टी के विधानसभा में चीफ व्हिप भी हैं, वहीं मणिपुर सरकार में मंत्री भी रह चुके हैं, उनका इस्तीफा कांग्रेस पार्टी के लिये बड़ा नुकसान हो सकता है।

Advertisement

चुनाव की तैयारियों में जुटी बीजेपी
आपको बता दें कि मणिपुर विधानसभा चुनाव अगले साल 2022 में होने हैं, ऐसे में बीजेपी लगातार अपने पांव जमाने के लिये तरह-तरह की कोशिशें कर रही है, यही वजह है कि BJP जून महीने में ही बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने मणिपुर प्रदेश अध्यक्ष को बदला था, बीजेपी की कोशिश है कि सत्ता एक बार फिर बीजेपी के हाथ में ही रहे।

Advertisement

सीटों का आंकड़ा
मणिपुर विधानसभा में 60 सीटें हैं, 2017 में हुए चुनावों में कांग्रेस 28 सीटें जीती थी, जबकि बीजेपी को 21 सीटें मिली थी, लेकिन फिर भी सरकार बनाने में बीजेपी सफल रही थी, बीजेपी ने कुल 32 विधायकों का समर्थन जुटा लिया था, amit shah (1) तब कांग्रेस के एक विधायक का भी समर्थन हासिल कर लिया था, बीजेपी ने निर्दलीय और छोटे दलों के सहयोग से कांग्रेस से पीछे होने के बावजूद सरकार बना ली थी।

Advertisement