सुपरफूड कहलाता है मखाना, गजब के हैं फायदे

मखाना आजकल पॉपुलर हो गया है, सुपरफूड कहलाता है । डायटीशियन के मुताबिक ये डायट का हिस्‍सा होना चहिए । इसके कुछ फायदे आगे पढ़ें ।

New Delhi, Aug 06: मखाने को देवताओं का प्रसाद कहते हैं, प्रसाद नैवेद्य में प्रयोग होने वाला मखाना आजकल डायटीशियन की फर्स्‍ट रेकमंडेशन है । मखाना, कमल के बीज से तैयार होते हैं । इसे आप फ्राई करके, रोस्‍ट करके, कच्‍चा, सब्‍जी बना के, खीर में डाल के खाया जा सकता है । आइए आपको मखाने के जबरदस्‍त फायदे बताते हैं, आप भी इसे अपनी डायट का हिस्‍सा बना लीजिए ।

Advertisement

अनिद्रा
मखाना तनाव भगाने में सहायक है । तनाव नहीं होगा तो व्‍यक्ति को नींद भी अच्‍छी आएगी । इसे खाने से तनाव कम हो जाता है ।
कमजोरी दूर करे
वो पुरुष जो कामेच्‍छा में कमजोरी महसूस करते हैं या दूसरे किसी रोग से ग्रसित हैं तो मखानों को नियमित सेवन उनकी इन समस्‍याओं को दूर कर सकता है । मखाना खाने से स्‍पर्म की क्‍वालिटी भी इंप्रूव होती है । 
पेट भरने वाला स्‍नैक
मखाने को भूनकर एक डिब्‍बे में रख लें और फिर जब चाहें इसका सेवन करें । ये भूख को कम करता है और पेट का भरा हुआ रखता है । इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है और ये लो सोडियम होता है । मखाने में भरपूर मात्रा में पोटैशियम और मैग्‍नीशियम जैसे खनिज भी पाए जाते हैं । जिन लोगों को बीपी की शिकायत हो उन्‍हें इसका सेवन जरूर करना चाहिए ।

Advertisement

प्रेग्‍नेंसी में फायदा
गर्भवती महिलाओं के लिए मखाना पूरी गर्भावस्‍था के दौरान फायदेमंद साबित होता है । ये मां और शिशु दोनों की ही सेहत के लिए अच्‍छा होता है । मखाना खाने से गर्भवती को कमजोरी महसूस नहीं होती । शरीर में ऊर्जा बनी रहती है और ये शिशु के दिमाग के विकास के लिए भी लाभदायक है ।
किडनी
किडनी की प्रॉब्‍लम से बचने के मखाने को अपनी डायट में जरूर शामिल करें । इसमें एस्ट्रिंजेंट होता है जो किडनी को स्‍वस्‍थ रखता है ।
वेट मैनेजमेंट
वो लोग जो अपना वजन नियंत्रण में रखना चाहते हैं और कुछ अच्‍छा भी खाना चाहते हैं तो उनके लिए मखाना बेस्‍ट है । ये भूख कंट्रोल करता है, कम फैट होने के कारण ये वजन को बढ़ने नहीं हेता । इसे खाने से पेट भरा हुआ लगता है ।
कब्‍ज
दस्‍त या कब्‍ज दोनों की परेशानी में मखाना हेल्‍प करता है । इसे खाने से दस्‍त कम होते हैं । कब्‍ज की समस्‍या वाले व्‍यक्ति भी इसका रोज सेवन करें, इसमें मौजूद फाइबर पाचन में लाभदायक हैं ।

Advertisement

हड्डी और दांत
मखाने में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है । ये दांतों और हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद है । इसे खाने ये हड्डियां मजबूत होती है । बच्‍चों को बचपन से इसे खाने की आदत डालनी चाहिए । उनके ग्रोथ ईयर्स में मखाने किसी हैल्‍थ ड्रिंक से भी जयादा असर करते हैं । बच्‍चों के लिए इस हैल्‍दी हैबिट को आप भी अपनाएं । खास तौर पर महिलाएं मखाने को अपनी डायट में जरूर शामिल करें ।
डायबिटीज
मधुमेह के मरीजों को मखाना जरूर खाना चाहिए । स्‍वाद के साथ इसमें सेहत भी भरपूर होती है । स्‍टार्च और प्रोटीन होने के कारण ये मधुमेह के रोगियों के लिए दवाई की तरह काम करता है ।