अपर्णा यादव जीवन परिचय, लंदन से पढाई, 23 करोड़ की संपत्ति, जानिये सबकुछ

अपर्णा यादव का जन्म 1 जनवरी 1990 को हुआ था, उनके पिता अरविंद सिंह बिष्ट एक पत्रकार रहे हैं, उनके पिता को सपा सरकार में सूचना आयुक्त बनाया गया था।

New Delhi, Sep 10 : यूपी के पूर्व सीएम मुलायम सिंह यादव ने दो शादियां की थी, पहली पत्नी का नाम मालती देवी, तो दूसरी का नाम साधना यादव है, अखिलेश मालती देवी और मुलायम के बेटे हैं, जबकि प्रतीक यादव साधना के बेटे हैं, सपा छोड़कर बीजेपी में शामिल होने वाली अपर्णा यादव प्रतीक यादव की पत्नी हैं।

Advertisement

जन्म से लेकर शादी तक का सफर
अपर्णा यादव का जन्म 1 जनवरी 1990 को हुआ था, उनके पिता अरविंद सिंह बिष्ट एक पत्रकार रहे हैं, उनके पिता को सपा सरकार में सूचना आयुक्त बनाया गया था, वहीं उनकी मां अंबी बिष्ट लखनऊ नगर निगम में अधिकारी हैं, Aparna yadav1 स्कूल के दिनों में ही अपर्णा और प्रतीक की मुलाकात हुई थी, अपर्णा की स्कूलिंग लखनऊ के लोरेटो कॉन्वेंट से हुई है। फिर उन्होने उच्च शिक्षा के लिये लंदन का रुख किया, मैनचेस्टर यूनिवर्सिटी से उन्होने इंटरनेशनल रिलेशन एंड पॉलिटिक्स में मास्टर डिग्री ली, अपर्णा और प्रतीक की सगाई 2010 में हुई, फिर दिसंबर 2011 में दोनों ने शादी कर ली, दोनों की दो बेटियां हैं।

Advertisement

राजनीतिक सफर
अपर्णा यादव ने 2017 यूपी विधानसभा चुनाव लखनऊ कैंट सीट से सपा के टिकट पर लड़ा था, तब उन्हें बीजेपी की रीता बहुगुणा जोशी के हाथों हार का सामना करना पड़ा था, फिर 2022 विधानसभा चुनाव से ठीक पहले वो बीजेपी में शामिल हो गई, अपर्णा सपा में रहते हुए भी योगी और मोदी की तारीफ करती थी, वो गौवंश के संरक्षण के लिये आवाज बुलंद करती रही हैं, राम मंदिर निर्माण के लिये 11 लाख रुपये का चंदा दिया था।

Advertisement

22 करोड़ की संपत्ति
अपर्णा की संपत्ति की बात करें, तो 2017 चुनाव में दिये हलफनामे के मुताबिक अपर्णा के नाम 22.96 करोड़ रुपये की चल और अचल संपत्ति है, तब उन्होने 1.26 लाख रुपये कैश दिखाया था, अपर्णा के नाम दो गाड़ियां है, पहली 5 करोड़ की लंबोरगिनी और दूसरी 1.26 लाख की एक बाइक, अपर्णा ने अपने पति प्रतीक यादव और उनके चचेरे भाई धर्मेन्द्र यादव को करीब 24 लाख रुपये का लोन भी दिया है, अपर्णा के पास 30.50 लाख रुपये की खेती वाली जमीन, 27 लाख रुपये की नॉन एग्रीकल्चर लैंड भी है, 2.50 करोड़ रुपये की कॉमर्शियल बिल्डिंग और 3.20 करोड़ रुपये की रेजिडेंशियल बिल्डिंग भी अपर्णा के नाम है।