इन 3 कारणों से हर किसी को सुबह खाली पेट खाना चाहिये ये फल, गैस की समस्या तुरंत होगी दूर

पपीता कब्ज को कम करने में मददगार होता है, ये पाचन एंजाइमों से भरपूर होता है, जो बॉवेल मूवमेंट को तेज करता है, कब्ज की समस्या में कमी लाता है।

New Delhi, Feb 25 : सुबह-सुबह उन फलों का सेवन करना चाहिये, जो कि आपके शरीर के लिये न्यूट्रल हो, साथ ही जिसे खाने से पेट में एसिड प्रोडक्शन ना शुरु होने लगे, ऐसा ही एक फल है पपीता, जी हां, पपीता फाइबर से भरपूर एक ऐसा फल है, जो कि पेट को ठंडा रखता है, डाइजेशन को तेज करने में मदद करता है, साथ ही पपीते में पपैन नामक एक एंजाइम होता है, जो शरीर के लिये कई तरह से फायदेमंद होता है, आइये जानते हैं कैसे।

Advertisement

कब्ज और पाचन में मददगार
पपीता कब्ज को कम करने में मददगार होता है, ये पाचन एंजाइमों से भरपूर होता है, जो बॉवेल मूवमेंट को तेज करता है, कब्ज की समस्या में कमी लाता है, पपीते का कैरिकोल नामक एंजाइम, क्रोनिक गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल डिसफंक्शन वाले लोगों में कब्ज और सूजन में सुधार करता है, इस तरह से ये कब्ज की समस्या कम करता है।

Advertisement

एसिडिटी और जलन में फायदेमंद
पपीता को सुबह खाली पेट खाना एसिडिटी तथा जलन की समस्या को कम करने में मदद करता है, ये एक ऐसा तरीका है, जो इस समस्या को हमेशा के लिये कम कर सकता है, ये पेट को ठंडा करता है, साथ ही शरीर की कई समस्याओं से बचाव में मदद करता है, जैसे ही जीआरडी की दिक्कत।

Advertisement

स्किन के लिये फायदेमंद
पपीता स्किन के लिये कई तरह से फायदेमंद होता है, ये जहां पेट को ठंडा करता है, वहीं ये शरीर को डिटॉक्स करता है, जिसकी चमक आपके स्किन पर नजर आ सकती है, साथ ही ये त्वचा में ग्लो लाने के साथ दाग-धब्बों को कम करने में मदद करता है, तो इसलिये इन तमाम समस्याओं से आपको पपीते का सेवन करना चाहिये।

(डिस्क्लेमर- यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है, इसे अपनाने से पहले चिकित्सकीय सलाह जरुर लें, हम इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करते हैं।)