20 डॉक्टरों की टीम ने रचा इतिहास, सीेने से पेट तक जुड़ी जुड़वां बहनों का किया सफल ऑपरेशन

डॉक्टर ने बताया कि बेहद सावधानी के साथ लिवर के कॉमन हिस्से को अलग-अलग कर दोनों बच्चियों को बचा लिया गया।

New Delhi, Dec 08 : वाराणसी के बीएचयू अस्पताल मं 20 डॉक्टरों की एक टीम ने कमाल कर दिया, दरअसल डॉक्टरों की इस टीम ने 4 दिन की जुड़वां बच्चियों को ऑपरेशन कर अलग कर दिया, मालूम हो कि ये दोनों बहनें जन्म से ही सीने से लेकर पेट तक जुड़े हुए थे, इन बच्चियों को क्रिटिकल हालात में गाजीपुर के एक प्राइवेट नर्सिग होम से लाकर बीएचयू अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

Advertisement

क्या थी बीमारी
बीएचयू शल्य विभाग के डॉक्टर वैभव पांडेय ने जानकारी देते हुए कहा कि दोनों बहनों के कॉनजॉइन्ड ट्विन्स नाम की बीमारी थी, जो करीब 10 लाख बच्चों में से किसी एक को होती है, डॉक्टर ने आगे बताया कि दोनों बहनों का चेस्ट तथा लिवर का एक हिस्सा आपस में जुड़ा था।

Advertisement

डॉक्टरों ने ऑपरेशन के लिये टीम बनाई
डॉक्टर ने आगे बोलते हुए कहा कि उन्होने बच्चियों का टेस्ट किया, जिसके बाद एक टीम बनाई, दो मॉनिटर के साथ सभी जरुरत की चीजें जैसे ब्लड इत्यादि का डबल इंतजाम किया, क्योंकि ऐसे ऑपरेशन में लिवर से काफी ब्लीडिंग होती है, इसलिये सारे इंतजाम पहले ही कर लिये गये थे।

Advertisement

दोनों बच्चियां सुरक्षित
डॉक्टर ने बताया कि बेहद सावधानी के साथ लिवर के कॉमन हिस्से को अलग-अलग कर दोनों बच्चियों को बचा लिया गया, खास बात ये थी कि दोनों बच्चियों के सारे शरीर के पार्ट्स जैसे हार्ट, लिवर इत्यादि अलग-अलग थे, अगर हार्ट वगैरह सिर्फ एक होता, तो दोनों में से किसी एक को ही बचाया जा सकता था, साथ ही दोनों बच्चियों को एक साथ बेहोश करना भी बड़ी चुनौती थी।

कितना खर्च
मालूम हो कि इन दोनों बच्चियों के पिता राजेश एक प्राइवेट कंपनी में नौकरी करते थे, वो इस सफल ऑपरेशन से काफी खुश हैं, उन्होने डॉक्टरों की टीम को धन्यवाद कहा है, आमतौर पर ऐसे ऑपरेशन में करीब पांच से छः लाख का खर्चा आता है, लेकिन अस्पताल ने ये ऑपरेशन पूरी तरह से निशुल्क किया।