ग्लोबल टेररिस्ट घोषित होने के बाद मसूद अजहर के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, अब सरकार ने लगाई लात

पाक सरकार ने ना सिर्फ मसूद अजहर की संपत्ति सील करने के आदेश दिये हैं, बल्कि उसके हथियार खरीदने-बेचने पर भी प्रतिबंध लगा दिया है।

New Delhi, May 03 : पड़ोसी देश पाकिस्तान अलग-थलग पड़ता जा रहा है, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने जैश-ए-मोहम्मद सरगना मसूद अजहर को ग्लोबल टेररिस्ट घोषित किया, अब दिखावे के लिये पाकिस्तान भी जैश सरगना के खिलाफ कार्रवाई कर रही है, पाक सरकार ने मसूद अजहर की संपत्तियां सील करने और उस पर यात्रा करने पर भी प्रतिबंध लगाने का आदेश जारी कर दिया है।

Advertisement

हथियार खरीदने-बेचने पर प्रतिबंध
आपको बता दें कि पाक सरकार ने ना सिर्फ मसूद अजहर की संपत्ति सील करने के आदेश दिये हैं, बल्कि उसके हथियार खरीदने-बेचने पर भी प्रतिबंध लगा दिया है।इस्लामिक स्टेट और अलकायदा पर संयुक्त राष्ट्र की प्रतिबंध समिति ने बुधवार को अजहर मसूद को ग्लोबल टेररिस्ट घोषित किया था, जैश-ए-मोहम्मद ने इसी साल फरवरी में हुए पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हमले की जिम्मेदारी ली थी, इस हमले में 40 जवान शहीद हो गये थे।

Advertisement

अधिसूचना जारी
पाकिस्तान सरकार के विदेश मंत्रालय ने बुधवार को अधिसूचना जारी कर कहा कि सरकार को ये आदेश जारी करते हुए प्रसन्नता हो रही है, कि मसूद अजहर के खिलाफ प्रस्ताव 2368 (2017) का पूर्ण रुप से पालन होगा, इसके साथ ही पाक सरकार ने अधिकारियों को अधिसूचना के आधार पर जैश सरगना के खिलाफ समुचित कार्रवाई कपने का निर्देश दिया है।

Advertisement

भारत में कई धमाकों के आरोपी
आपको बता दें कि जैश-ए-मोहम्मद सरगना भारत में संसद पर हमले का भी आरोपी है, इसके साथ ही पुलवामा और पठानकोट हमले के मास्टरमाइंड के रुप में उसका नाम है, पिछले कुछ महीनों से भारत संयुक्त राष्ट्र में लगातार कोशिश कर रहा था कि उसे ग्लोबल टेररिस्ट घोषित किया जाए, लेकिन हर बार बीच में चीन आ जाता था, लेकिन इस बार चीन किनारे हो गया, जिसकी वजह से यूएन ने उसे वैश्विक आतंकी घोषित कर दिया।