बगदादी की पत्‍नी ने ही CIA को बताया था, कहां छुपा था ISIS का सरगना

बगदादी ने शनिवार को उत्तरी सीरिया में अमेरिका के विशेष अभियान बलों के हमले के दौरान खुद को आत्मघाती बम से उड़ा लिया था।

New Delhi, Oct 29: आईएसआईएस के सरगाना अबू बकर अल बगदादी का खात्‍मा हो गया है । आमरीकी ऑपरेशन के तहत उसे ढूढ़ निकाला गया और दावा किया जा रहा है कि उसने खुद को बम से उड़ा लिया । बताया जा रहा है कि बगदादी कहां छुपा हुआ था इसका पता सीआईए को बगदादी की पत्‍नी से ही मिला था । अमेरिकी न्‍यूज पेप ‘न्यूयॉर्क टाइम्स’ के हवाले से खबर के अनुसार खुफिया एजेंसी सीआईए को आईएस सरगना अबू बकर अल बगदादी के संभावित ठिकाने के बारे में कुछ महीने पहले पता चला था, जब उसकी एक पत्नी और एक संदेश वाहक को अरेस्‍ट किया गया था।

Advertisement

बगदादी के ठिकानों की हुई पहचान
अमरीकी खुफिया एजेंसी सीआईए ने शुरुआती गुप्त सूचना के आधार पर बगदादी के ठिकानों कीसटीक पहचान करने के लिए इराकी और कुर्दिश खुफिया अधिकारियों के साथ मिलकर काम किया। इसके साथ ही उसकी गतिविधियों पर नजर रखने के लिए कई जासूसों को काम पर लगाया गया। आपको बता दें अमेरिका ने दावा किया है कि बगदादी ने शनिवार को उत्तरी सीरिया में अमेरिका के विशेष अभियान बलों के हमले के दौरान खुद को आत्मघाती बम से उड़ा लिया था।

Advertisement

ट्रंप ने किया बगदादी के खात्‍मे का ऐलान
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रविवार को ही बगदादी के अंत की घोषणा की। जानकारी के अनुसार बगदादी की इनफॉर्मेशन उन्‍हें कुर्दों की ओर से मिलती रही । हमले की जगह के पास ही गांव में रहने वाले लोगों से बात करने वाले इंजीनियर के मुताबिक बगदादी एक और चरमपंथी समूह हुर्रास अल दीन के एक कमांडर अबू मोहम्मद सलामा के घर में शरण लिए हुए था।

Advertisement

मिशन को दिया गया अंतिम रूप
रिपोर्ट में ये भी कहा गया कि अमेरिकी सेना ने कम से कम दो बार अंतिम क्षणों में इस मिशन को रोका भी था । इस हमले की अंतिम योजना पिछले हफ्ते दो से तीन दिन में बनाई गई थी। खबर थी कि बगदादी यहां से भागने ही वाला था। अमरीकी राष्‍ट्रपति ने बगदादी की मौत को अमेरिका की बड़ी जीत बताया है । आतंकी संगठन आईएसआईएस के सरगना का इस तरह मारा जाना ट्रंप के लिए बड़ी जीत मानी जा रही है ।

https://twitter.com/realDonaldTrump/status/1188491847271931911

Advertisement